छग में डेंगू बना प्राइवेट अस्पतालों की कमाई का जरिया, आयुष्मान कार्ड से 280 क्लेम पर 42 लाख रुपए का हुआ भुगतान

author-image
New Update
छग में डेंगू बना प्राइवेट अस्पतालों की कमाई का जरिया, आयुष्मान कार्ड से 280 क्लेम पर 42 लाख रुपए का हुआ भुगतान

CG News- स्वास्थ्य विभाग का मामला



नितिन मिश्रा, RAIPUR. छत्तीसगढ़ में राजधानी के साथ– साथ डेंगू अन्य जिलों में भी अपने पैर पसार रहा है। वहीं प्राइवेट अस्पतालों के लिए डेंगू कमाई का जरिया बन गया है। प्राइवेट अस्पतालों ने 280 क्लेम पर  42 लाख रुपए का भुगतान आयुष्मान कार्ड के जरिए करने का क्लेम किया है। जिसकी पड़ताल स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है। 





प्राइवेट अस्पतालों के लिए कमाई का जरिया





राजधानी के साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों में डेंगू बीमारी को लेकर नागरिकों में दहशत के माहौल के बीच निजी अस्पताल इसी बीमारी के इलाज के नाम पर आयुष्मान कार्ड के तहत इलाज का खर्चा वसूलने 280 क्लेम कर चुके हैं। इस क्लेम पर लगभग 42 लाख रुपए भुगतान की पड़ताल शुरू हो गई है, क्योंकि इसमें से ज्यादातर मामलों में अस्पताल ने डेंगू की भरोसेमंद एलाइजा टेस्ट की रिपोर्ट जमा नहीं की है। सरकारी लैब में होने वाले एलाइजा टेस्ट से ही इस बात की पुष्टि होती है कि मरीज को डेंगू है या नहीं राज्य के डॉ. खूबचंद बघेल आयुष्मान कार्ड में डेंगू के इलाज का पैकेज 15 हजार रुपए तय किया गया है। बिना एलाइजा टेस्ट किए मरीज को डेंगू होने के निजी अस्पतालों के दावों पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।





प्लेटलेट काउंट के लिए वसूल रहे ज्यादा पैसे







डेंगू के लिए दी जाने वाली राशि के अलावा प्लेटलेट काउंट के लिए निजी अस्पताल 11 हजार रुपए अलग से  शुल्क वसूल कर रहे हैं। जिससे पांच से सात दिन भर्ती के बाद मरीज को लगभग 30 से 35 हजार रुपए भुगतान करना पड़ रहा है। अब इसमें से 15 हजार रुपए के पैकेज को ब्लॉक करने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है। जो क्लेम की राशि जारी हो चुकी है यह बगैर एलाइजा टेस्ट के जारी हुई है, तो उसकी वसूली का प्रावधान किया जाएगा।इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) को ग्रुप मैसेज के तहत सूचना पहुंचाई गई है।







डेंगू के अलग-अलग बीमारियों के प्रकार का हुआ है क्लेम





छत्तीसगढ़ पैंडेमिक के डायरेक्टर डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया कि डेंगू पैकेज क्लेम में लिए निजी अस्पतालों द्वारा इस बीमारी के अलग-अलग 10 प्रकार की रिपोर्ट प्रस्तुत की जा रही हैं। इसमें मुख्य रूप से डेंगू फीवर, डेंगू हेमेरिहजिक फीवर और डेंगू शॉक सिंड्रोम प्रमुख है। इसके अलावा मिस्क विथ डेंगू फीवर, मोनिया एआरडीएस डेंगू विथ कोविड सस्पेक्टेड कॉम्प्लिकेटेड मलेरिया विथ एआरडीएस विथ एसिडोसिस एंड मोड्स विथ वेंटी सपोर्ट, सीविजर डेंगू विथ शॉक और डिहाइड्रेशन, हाइपोग्लीसेमिया इन ए डायबिटिक डेंगू विथ कॉम्प्लिकेशन, साइनोकाप फूड पाइजनिंग आदि।



Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज नगर निगम रायपुर Health Department स्वास्थ्य विभाग Private Hospitals Dengu Case डेंगू मामला