रायपुर में राशन दुकानों में ईकेवाईसी का सर्वर डाउन, साढ़े 6 लाख लोगों का हुआ रजिस्ट्रेशन, 21 लाख से ज्यादा है सदस्य 

author-image
Shivam Dubey
एडिट
New Update
रायपुर में राशन दुकानों में ईकेवाईसी का सर्वर डाउन, साढ़े 6 लाख लोगों का हुआ रजिस्ट्रेशन, 21 लाख से ज्यादा है सदस्य 




 





नितिन मिश्रा, RAIPUR. केंद्र सरकार ने राशन कार्ड धारकों को ई केवाईसी कराने के लिए कहा है। इसकी समय सीमा भी 31 जुलाई बढ़ा दी गई है। रायपुर में कुल 5 लाख 85 हजार कार्ड है वही 21 लाख 14 हजार से ज्यादा कार्ड सदस्य हैं इनमें से अभी तक 6 लाख 30 हजार लोगों का ही ईकेवाईसी हो पाया है। जबकि समय कम है और 14 लाख से ज्यादा लोगों का ईकेवाईसी करना बाकी है।  



31 जुलाई है आखिरी दिन 



मिली जानकारी के अनुसार इन दिनों राशन दुकानों में ईकेवाईसी का काम हो रहा है रायपुर जिले में 21 लाख  14 हजार 900 कार्ड सदस्य रजिस्टर्ड हैं। जिनमें से अभी तक 6 लाख 50 हजार सदस्यों का ईकेवाईसी हुआ है केंद्र ने ई केवाईसी कराने के लिए समय सीमा 31 जुलाई तक कर दी है लेकिन जिस गति से जिले में ईकेवाईसी का काम हो रहा है तो शायद ही आंकड़ा पूरा हो पाए राशन दुकान के संचालकों का कहना है कि 20 जून से ईकेवाईसी है काम में तेजी लाई गई है। 



सर्वर डाउन बड़ी समस्या 



राशन दुकान संचालकों के अनुसार ई–पॉश मशीन का सर्वर डाउन होने की वजह से ईकेवाईसी में काम धीमा हो गया है जुलाई के पहले सप्ताह में सरवर प्रॉब्लम की समस्या बढ़ गई है जिस काम में 5 मिनट का समय लगना  है।सर्वर डाउन होने  की वजह से उसमें ज्यादा समय लगने लगा है। सरवर प्रॉब्लम की वजह से लोग ज्यादा देर लाइन में खड़े नहीं हो रहे हैं। जिससे अभी तक सभी का ईकेवाईसी नहीं हो पाया है। 




नई दुकानें नहीं खुल पाई 



नगर निगम ने रायपुर में 110 नई राशन दुकान खोलने का निर्णय लिया था। जिसमें से अभी तक 98 का ही काम पूरा हुआ है।लेकिन कुछ दुकानें शुरू नहीं हो पाई हैं। अभी भी 12 दुकानों का काम होना बाकी है।नगर निगम राशन दुकानों को इलेक्ट्रिक तोल मशीन और ई–पॉश मशीन का वितरण करेगा साथ ही वार्ड अनुसार कार्डों का वितरण भी कर दिया गया है। फिर भी राशन दुकान है अभी तक नहीं खुल पाएंगे। इस कारण यह बताया जा रहा है की दुकान संचालकों को किराए पर बजट की दुकान ना मिलना। जो दुकानें खुल गई हैं वहां ईकेवाईसी का काम चल रहा है।


Aijaj Dhebar रायपुर न्यूज ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 जुलाई है E-KYC last Date Is 31st July नगर पालिका परिषद रायपुर Municipal Council Raipur Raipur News छत्तीसगढ़ न्यूज ऐजाज ढेबर Chhattisgarh News