छत्तीसगढ़ में विधानसभा के निष्पक्ष चुनाव कराने मतदान केंद्रों की होगी लाइव वेबकास्टिंग, चुनाव आयोग नें जारी की निविदा

author-image
Shivam Dubey
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में विधानसभा के निष्पक्ष चुनाव कराने मतदान केंद्रों की होगी लाइव वेबकास्टिंग, चुनाव आयोग नें जारी की निविदा

नितिन मिश्रा, Raipur. छत्तीसगढ़ में साल के आखिरी में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी में चुनाव आयोग लग गया है चुनाव आयोग ने निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए मतदान केंद्रों की लाइव वेबकास्टिंग करने का निर्णय लिया है। जिसके चलते प्रदेश के मतदान केंद्रों को 6 जून में बांटा गया है। प्रदेश में कुल 15हजार 964 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की तैयारी है। चुनाव आयोग ने वेबकास्टिंग के लिए टेंडर जारी किया है। 





निविदा की गई जारी 





छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्रों की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए निविदा जारी कर दी गई है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा कंगाले ने निविदा जारी की है। यह निविदा 15 हजार 964 मतदान केंद्रों की लाइव कास्टिंग के लिए है। 16 अगस्त तक निविदा जमा करने को कहा गया है। निविदा की प्राइज बीड के बाद पांच कंपनियों को जिसके लिए चयनित किया जाएगा। 





क्यों पड़ी जरूरत 





छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में निष्पक्ष मतदान कराने और संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों पर चुनाव के दिन मतदान शुरू होने से लेकर समय कास्टिंग की सुविधा की गई है। छत्तीसगढ़ में कई ऐसे  संवेदनशील और अति संवेदनशील क्षेत्र है। जहां मतदान में गड़बड़ी देखने को मिलती है। लाइव कास्टिंग के जरिए मतदान केंद्र में हो रही गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। पहले भी सीसीटीवी कैमरे के जरिए मतदान केंद्रों की निगरानी की जाती थी। लाइव स्ट्रीमिंग से मतदान केंद्रों में कोई भी गड़बड़ी होगी तो तत्काल एक्शन लिया जा सकेगा।



Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज चुनाव 2023 election 2023 Election Commission Releases Tender for Web Casting चुनाव आयोग ने वेब कास्टिंग के लिए निविदा जारी की