छत्तीसगढ़ में जारी है हीट वेव, मौसम विभाग ने फिर जारी किया अलर्ट, ऑरेंज और येलो मोड में जारी किया अलर्ट

author-image
Shivam Dubey
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में जारी है हीट वेव, मौसम विभाग ने फिर जारी किया अलर्ट, ऑरेंज और येलो मोड में जारी किया अलर्ट



नितिन मिश्रा, RAIPUR. छत्तीसगढ़ में हीट वेव का कहर जारी है। मानसून आने में कुछ दिनों का समय ही बचा हुआ है। उससे पहले मौसम विभाग ने ऑरेंज और येलो मोड में अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में लू चलने की संभावना जताई है। कल रात को ठंडी हवाओं से थोड़ी राहत मिलने के बाद सुबह से चिलचिलाती धूप देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने अगले 24 और 48 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है। 





इन जिलों में जारी किया गया है अलर्ट 





मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, जांजगीर, रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, राजनांदगांव और दुर्ग में अगले 24 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के कोरिया, सरगुजा, बालोद और कोरबा ज़िले में आने वाले 24 घंटे के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। रायपुर, रायगढ़, जांजगीर, बलोदाबाजार, महासमुंद, दुर्ग और राजनांदगांव में अगले 48 घंटों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन क्षेत्रों में ग्रीष्म लहर चलने की संभावना जताई गई है। 





 सरगुजा में दो लोगों की मौत





मिली जानकारी के अनुसार सरगुजा के मेंडराखुर्द और गंगापुर में हीटवेव से दो लोगों की मौत हो गई। मेंडराखुर्द में शनिवार को महिला की मौत के पीछे का कारण हीटवेट बताया जा रहा है। वहीं सोमवार को सरगुजा के गंगापुर में एक पुरुष की मौत हुई है। इसके पीछे स्वास्थ्यगत परेशानियों के बीच कमजोरी और खाली पेट शराब का सेवन बिना करना भी हो सकता है लेकिन दोपहर 2 बजे का तेज धूप रहने के दौरान सिर्फ हाफ लोअर ही था, जिसके कारण आशंका जताई जा रही है कि गर्मी और लू की वजह से ही पुरुष की मौत हुई होगी। 





हीटवेव से बचने के लिए करें ये उपाय





हीटवेव से बचने के लिए यदि ज़रूरी नहीं हो तो घर से बाहर नहीं निकलें। सीधे धूप के संपर्क में ना आएं और अपने शरीर को ढक कर रखें। दोपहर में धूप में  12-3 बजे के बीच ना जाएं। लिक्विड डाइट और फलों का सेवन करें। खाने में साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें नहीं तो फूड पॉइजनिंग की शिकायत हो सकती है। ज़्यादा भोजन करने से बचें। मसालेदार ख़ाना खाने से परहेज करें।



Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज मौसम विभाग Monsoon weather Department मानसून Heat Wave Alert Has Been issued हीट वेव अलर्ट जारी किया गया है