छत्तीसगढ़ नान घोटाला और शराब घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट में 28 अगस्त और हाईकोर्ट में 18 अगस्त को भी होगी सुनवाई 

author-image
Yagyawalkya Mishra
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ नान घोटाला और शराब घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट में 28 अगस्त और हाईकोर्ट में 18 अगस्त को भी होगी सुनवाई 



Raipur। छत्तीसगढ़ के नान घोटाले में ईडी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर अगली सुनवाई 28 अगस्त को जबकि शराब घोटाला मामले में आयकर विभाग की ओर से दायर याचिका पर दस अगस्त को सुनवाई होगी। दोनों ही याचिकाओं पर अधिवक्ताओं की ओर से तर्क रखे गए हैं।





क्या मामला है सुप्रीम कोर्ट में







सुप्रीम कोर्ट में ईडी ने राज्य के नान घोटाला मामले में याचिका दायर की हुई है। इस याचिका के साथ ईडी की ओर से विभिन्न डिजिटल साक्ष्य पेश किए गए हैं। ईडी ने याचिका में कहा है कि, इस मामले में राज्य सरकार के जवाबदेही वाले पदों पर बैठे लोगों ने ने प्रभाव का इस्तेमाल किया और प्रकरण के आरोपियों जिनमें अनिल टूटेजा ( रिटायर आईएएस ) और आलोक शुक्ला ( रिटायर आईएएस और संविदा पर सचिव ) को लाभ दिलाया। ईडी इस मामले में हाईकोर्ट से मिली ज़मानत को भी आरोपों के संदर्भ में ज़िक्र करती है। ईडी की इस याचिका पर सुनवाई हुई है।मामले की अगली सुनवाई 28 अगस्त को होनी है।





दिल्ली हाईकोर्ट में क्या हुआ







दिल्ली हाईकोर्ट में आयकर विभाग की ओर से याचिका दायर है। यह याचिका तीस हज़ारी कोर्ट के आदेश के खिलाफ दायर है। तीस हज़ारी कोर्ट में आयकर विभाग ने परिवाद पेश किया था।इस परिवाद के एक अंश को ही तीस हज़ारी कोर्ट ने स्वीकार किया। इसके ख़िलाफ़ आयकर विभाग ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। आयकर विभाग के इसी परिवाद के आधार पर ईडी ने शराब घोटाला मामले में कार्यवाही शुरु की थी। हाईकोर्ट के फ़ैसले से यह तय होगा कि, कार्यवाही के लिए क़ानूनी मुश्किल ईडी और आयकर के लिए बढ़ेगी या परिवाद के अनुसार आरोपी पक्ष के लिए। दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई के बाद मामले में अगली सुनवाई दस अगस्त को होनी है।



Raipur News रायपुर न्यूज Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज High Court हाईकोर्ट liquor scam शराब घोटाला Naan Scam नान घोटाला