छत्तीसगढ़ में आज से नया शैक्षणिक सत्र शुरू, सीएम भूपेश प्रवेश उत्सव में हुए शामिल, अब विद्यार्थी मातृभाषा में कर सकेंगे पढ़ाई 

author-image
Shivam Dubey
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में आज से नया शैक्षणिक सत्र शुरू, सीएम भूपेश प्रवेश उत्सव में हुए शामिल, अब विद्यार्थी मातृभाषा में कर सकेंगे पढ़ाई 

नितिन मिश्रा, RAIPUR. छत्तीसगढ़ में आज से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो चुकी है। सीएम भूपेश राजधानी के जेएन पांडे स्कूल में प्रवेश उत्सव में शामिल हुए हैं। प्रदेश में अब  विद्यार्थी अपनी मातृभाषा में पढ़ाई कर सकेंगे। सीएम ने बच्चों को मिठाई खिलाकर और माला पहनाकर प्रवेश उत्सव में बच्चों का स्वागत किया है। 26 जून से 15 जुलाई तक स्कूलों में प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। सीएम ने जनप्रतिनिधियों से स्कूल जाकर विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाने के लिए अनुरोध किया है। बता दें कि पहले 16 जून से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होनी थी। लेकिन भीषण गर्मी को देखते हुए इसकी तिथि में बदलाव कर दिया गया था। 





प्रवेश उत्सव में शामिल हुए सीएम





गर्मी की लंबी छुट्टी के बाद अब स्कूलों में फिर वही बच्चों की आवाजे आना शुरू हो जाएंगी। रायपुर में आन आज यानी सोमवार (26 जून)को  नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हुई है। सीएम भूपेश बघेल रायपुर के जेएन पांडे स्कूल के प्रवेश उत्सव की शुरुआत की हैं। सीएम बघेल ने कहा कि प्रदेश के सभी स्कूलों में आज से बच्चों का स्वागत किया जाए। जनप्रतिनिधि प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में पास के स्कूल जाएं और बच्चों का हौसला बढ़ाएँ। साथ ही स्कूलों का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। जिससे शिक्षा की गुणवत्ता के साथ कोई खिलवाड़ ना हो सके। सीएम ने कहा कि आप और हम मिलकर शिक्षा का एक नया आयाम स्थापित करेंगे और छत्तीसगढ़ को शिक्षित बनाने में अपनी भूमिका निभाऐंगे।पिछले साल प्रदेश में 5 हज़ार 173 बालवाड़ियां शुरू की गई थीं।इस साल 4 हजार 318 बालवाड़ियां खोली जा रहीं हैं। जिससे इनकी कुल संख्या अब 9 हजार 491 हो जाएगी।





मातृभाषा में कर सकेंगे पढ़ाई 





सीएम ने कहा कि प्रदेश में 20 भाषा और बोलियों में किताबें छपवाई गई हैं। जिससे विद्यार्थी अब अपनी मातृभाषा छत्तीसगढ़ी में भी पढ़ाई कर सकेंगे। जिससे मातृभाषा को भी एक नई पहचान मिल सके। सीएम ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अन्तर्गत 29 हजार 284 स्कूल भवनों की मरम्मत करने के लिए लगभग 2 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना के अन्तर्गत प्रदेश में अंग्रेजी मीडियम  के 377 और हिन्दी मीडियम के 350 स्कूल संचालित किए जा रहें हैं।





चुनाव के कारण पहले मिल जाएगी साइकिल





छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में चुनाव होने वाला है। आचार संहिता लगने के बाद किसी भी सामग्री का वितरण करना अनुचित हो जाएगा। इस वजह से समय से पहले ही विद्यार्थियों को साइकिल वितरित कर दी जाएगी। हर बार साल के आखिरी में साइकिल वितरित की जाती थी। लेकिन सरकार इस साल छात्राओं को स्कूल खुलने के चालीस दिनों के अंदर साइकिल का वितरण कर देगी। सरकार इस साल 1 लाख 60 हजार से ज्यादा छात्राओं को साइकिल वितरित करेगी।वहीं इस बार स्कूलों छात्रों को भी साइकिल वितरित करने पर विचार किया जा रहा है। प्रदेश के सभी जिलों से बालकों की संख्या मंगाई गई है। 





समय से पहले मिल जाएंगे लाखों छात्रों को किताबें और ड्रेस





इस बार स्कूली विद्यार्थियों को तय समय से पहले ही शासन के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लाभ मिल जाएगा। समय से पूर्व किताबें मिल जाएंगी। किताबें छप चुकी हैं।उन्हें स्कूलों तक पहुंचा दिया गया है। क़रीब 53 लाख 30 हजार विद्यार्थियों को किताबें मुफ्त में मिलेंगी। साथ ही इस साल के शैक्षणिक सत्र में दो सेट ड्रेस विद्यार्थियों को मिलेगा। एक सेट पहले और एक सेट कुछ दिन बाद दिया जाएगा। ड्रेस लगभग 30 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को दिया जाएगा।



नया शैक्षणिक सत्र आज से शुरू रायपुर न्यूज नया शैक्षणिक सत्र New Academic Session Started From Today सीएम भूपेश बघेल CM Bhupesh Baghel new academic session Raipur News छत्तीसगढ़ न्यूज Chhattisgarh News