छत्तीसगढ़ में व्यापम ने रखा अपना पक्ष, विज्ञप्ति में लिखा-परिणामों में कोई त्रुटि नहीं, गड़बड़ी के लगें है आरोप 

author-image
Shivam Dubey
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में व्यापम ने रखा अपना पक्ष, विज्ञप्ति में लिखा-परिणामों में कोई त्रुटि नहीं, गड़बड़ी के लगें है आरोप 



नितिन मिश्रा, RAIPUR. छत्तीसगढ़ में व्यापम ने आरोपों के बीच अपना पक्ष ज़ाहिर किया है।  व्यापम ने 2 जुलाई को ही शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी किए हैं। जिसके बाद आरोप लगने शुरू हो गए। व्यापम ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर लिखा है कि जो परिणाम जारी किए गए हैं उसमें किसी प्रकार की त्रुटि नहीं हैं। व्यापम पर शिक्षक भर्ती परीक्षा में जिन  लोगों ने परीक्षा नहीं दी हैं उन्हें भी पास करने का आरोप लगाया गया है।





ये है व्यापम का बयान





सोमवार 3 जुलाई को छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल की ओर से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई। जिसमें लिखा है कि प्रत्येक परीक्षा के लिए परीक्षा के दिन व्यापम द्वारा परीक्षा में अनुमानित उपस्थिति की जानकारी परीक्षा केंद्रों से दूरभाष पर प्राप्त की जाती है और उसी के अनुसार शाम को प्रेस विज्ञप्ति द्वारा परीक्षा में उपस्थिति की जानकारी दी जाती है। परीक्षा के उपरांत ओएमआर शीट के साथ प्रत्येक परीक्षा केंद्र से वास्तविक उपस्थिति शीट की केंद्राध्यक्ष से हस्ताक्षरित जानकारी प्राप्त की जाती है। केंद्राध्यक्ष से प्राप्त हस्ताक्षरित जानकारी ही उपस्थिति की वास्तविक जानकारी है। कुछ लोगों द्वारा यह प्रश्न उठाया जा रहा है कि व्यापम द्वारा परीक्षा के दिन जारी की गई उपस्थिति की संख्या एवं व्यापम द्वारा घोषित परीक्षा परिणाम की प्रावीण्य सूची में अभ्यर्थियों की संख्या में कुछ भिन्नता है। यह इस कारण है क्योंकि परीक्षा के दिन केवल दूरभाष पर एकत्रित जानकारी के आधार पर उपस्थिति की प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाती है जो केवल अनुमानित होती है। जबकि परीक्षा परिणाम वास्तव में परीक्षा में उपस्थित अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट को स्कैन करके तैयार किया जाता है। इसलिए परीक्षा परिणाम में अभ्यर्थियों की संख्या ही उपस्थिति की वास्तविक संख्या है और उसमें किसी प्रकार की कोई त्रुटि नहीं है।





publive-image





ये आरोप लगाए गए हैं





जानकारी के अनुसार सहायक शिक्षक की भर्ती परीक्षा में बैठने वालों की संख्या से मैरिट सूची में शामिल अभ्यर्थियों की संख्या में अंतर बताया जा रहा है । मण्डल ने उन लोगों को भी पास कर दिया है , जो परीक्षा में उपस्थित नहीं थे। व्यापम की वेबसाइट पर जारी सूचनाओं के अनुसार सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए कुल 1 लाख 83 हजार 281 लोगों ने आवेदन दिया था। जिसमें से 37 हजार 105 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा में 1 लाख 46 हजार 176 रही। मेरिट लिस्ट में 1 लाख 46 हज़ार 275 लोगों के नाम हैं। मतलब परीक्षा देने वालों की तुलना में पास होने वालों की संख्या ज्यादा है। इस पर व्यापम ने सफाई दी है।





कल ही जारी हुआ है परिणाम 





छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) की ओर से CG शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। शिक्षक, सहायक शिक्षक एवं व्याख्याता के लिए 10 जून को भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया। अब परीक्षा का परिणाम देखने के लिए अभ्यर्थियों को व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। https://vypam.cgstate.gov.in इस लिंक पर जाकर अभ्यर्थी अपना परिणाम देख सकते हैं।



रायपुर न्यूज व्यापम ने अपना पक्ष रखा है शिक्षक चयन परीक्षा छत्तीसगढ़ व्यापम Raipur News Vyapam has Presented its Stand छत्तीसगढ़ न्यूज Teacher Selection Exam Chhattisgarh Vyapam Chhattisgarh News