राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर अचानक स्कूलों का निरीक्षण करने पहुंचे, हर जगह मिली कोई न कोई कमी

author-image
Rahul Garhwal
New Update
राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर अचानक स्कूलों का निरीक्षण करने पहुंचे, हर जगह मिली कोई न कोई कमी

मनीष गोधा, JAIPUR. राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बुधवार को जयपुर के सांगानेर और चाकसू क्षेत्र के सरकारी स्कूलों का अचानक निरीक्षण करने पहुंच गए। इस दौरान कहीं भी स्थितियां सही नहीं मिलीं। शिक्षा मंत्री ने मिड डे मील में दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता जांचने के लिए बच्चों के साथ भोजन भी किया।

स्कूलों में नदारद टीचरों को नोटिस

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर बुधवार सुबह 10:30 बजे सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण करने निकले थे। उन्होंने जयपुर के सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से अपने निरीक्षण की शुरुआत की। दिलावर सबसे पहले सांगानेर पंचायत के सरकारी स्कूल पहुंचे। यहां उन्होंने हाजिरी रजिस्टर चेक किया और प्रिंसिपल से स्कूल में मौजूद स्टाफ की जानकारी मांगी। जब प्रिंसिपल ने शिक्षा मंत्री को टीचर्स की जानकारी दी तो उन्होंने स्कूल में मौजूद नहीं रहने वाले टीचर्स से नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगने की बात कही।

बच्चे बोले- गुड मॉर्निंग, शिक्षा मंत्री ने कहा- जय सियाराम

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर स्टूडेंट से मिलने क्लास रूम में पहुंचे। स्टूडेंट्स ने दिलावर का गुड मॉर्निंग सर बोलकर अभिवादन किया। इस पर दिलावर ने जय सियाराम बोलकर जवाब दिया। शिक्षा मंत्री ने बच्चों से गणित से जुड़े सवाल (जोड़ और पहाड़े) पूछे, जिनका काफी छात्र सही जवाब नहीं दे पाए।

प्रिंसिपल नहीं दे पाई संतोषजनक जवाब

शिक्षा मंत्री सांगानेर पंचायत के दूसरे सरकारी स्कूल पहुंचे। जहां उन्होंने स्कूल में मौजूद नहीं रहने वाली टीचर्स को लेकर प्रिंसिपल से सवाल पूछा। इस पर जब प्रिंसिपल कोई जवाब नहीं दे पाईं तो उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को इस मामले की रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए।

शिक्षा मंत्री ने बच्चों के साथ खाना खाया

एक बार फिर शिक्षा मंत्री स्टूडेंट्स से मिलने उनके क्लास रूम में पहुंचे। यहां उन्होंने स्टूडेंट्स से संवाद करके उनके खाने के बारे में बात की। जब कुछ स्टूडेंट्स ने उन्हें बताया कि हम स्कूल में ही खाना खाते हैं, तो दिलावर भी स्कूल में मिलने वाले खाने की गुणवत्ता जांचने पहुंचे। उन्होंने स्टूडेंट्स के साथ बैठकर खाना खाया।

टीचर नहीं लिख पाईं 'सौंदर्य' और 'ब्रह्मचारिणी' शब्द

एक स्कूल में क्लास रूम के निरीक्षण के दौरान शिक्षा मंत्री ने स्कूल में पढ़ाने वाली टीचर से कहा कि आप मुझे 'सौंदर्य' और 'ब्रह्मचारिणी' लिखकर बताओ। टीचर ने दोनों ही शब्द गलत लिखे। इस पर शिक्षा मंत्री हंसने लगे। शिक्षा मंत्री ने स्कूल के बदहाल टॉयलेट्स और क्लास रूम देखकर नाराजगी जाहिर की। शिक्षा मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द इसे दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए।

education minister Education Minister Madan Dilawar शिक्षा मंत्री मदन दिलावर Surprise inspection of schools of Rajasthan Rajasthan Education Minister राजस्थान के स्कूल राजस्थान शिक्षा मंत्री शिक्षा मंत्री का औचक निरीक्षण