राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोजित कर रहा 17 भर्ती परीक्षाएं, जनवरी से हो जाएगी शुरुआत, लाखों युवाओं का खत्म हुआ इंतजार

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोजित कर रहा 17 भर्ती परीक्षाएं, जनवरी से हो जाएगी शुरुआत, लाखों युवाओं का खत्म हुआ इंतजार

JAIPUR. विधानसभा चुनाव से पहले राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने बेरोजगारों के लिए बड़ी राहत दे दी है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 17 भर्ती परीक्षाओं का संशोधित कैलेंडर जारी करके प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं के इंतजार पर विराम लगा दिया है। कैलेंडर के मुताबिक साल 2024 की शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह तक 17 भर्ती परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। 





25 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल





एक अनुमान के मुताबिक इन भर्ती परीक्षाओं में प्रदेश के 25 लाख उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे। फिलहाल 17 में से केवल 6 भर्ती परीक्षाओं की तारीख घोषित की गई है। जबकि 11 भर्ती परीक्षाओं के आयोजन का प्रस्तावित माह डिक्लेयर किया गया है। 





लंबे समय से हो रही थी मांग





राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की भर्ती परीक्षाओं के कैलेंडर को जारी करने की मांग लंबे समय से युवा वर्ग कर रहा था। सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक इस मांग को उठाया जा रहा था। इससे पहले अगस्त के महीने में कुछ मसखरों ने दो मर्तबा फर्जी कैलेंडर भी जारी कर दिए, जो काफी वायरल भी हुए थे। जिसके बाद कर्मचारी चयन बोर्ड को स्पष्टीकरण भी देना पड़ा था। अब बोर्ड की ओर से अधिकृत कैलेंडर जारी हुआ है। 





रिजल्ट भी जल्द हो जारी





राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ इस मुद्दे पर काफी मुखर रहा है। संघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव का कहना है कि प्रदेश के युवाओं की शक्ति का नतीजा है कि सरकार को कैलेंडर जारी कराना पड़ा। उन्होंने कहा कि 31 अगस्त को कर्मचारी चयन बोर्ड ने लेवन वन का रिजल्ट जारी किया था। हमें पूरी उम्मीद है कि इसी महीने लेवल-2 का रिजल्ट भी जारी होगा और आवंटन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। आचार संहिता लागू होने से पहले राजस्थान में 48 हजार पदों पर शिक्षकों को नियुक्ति मिल सकती है। यादव ने चेतावनी भी दी है कि यदि आवंटन प्रक्रिया में कही भी लापरवाही होती दिखी तो बेरोजगार एक बार फिर सरकार के खिलाफ आवाज उठाएंगे। 



 



लाखों युवाओं का खत्म हुआ इंतजार जनवरी से हो जाएगी शुरुआत भर्ती परीक्षा कैलेंडर जारी wait of lakhs of youth is over राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड will start from January Rajasthan Staff Selection Board Recruitment exam calendar released