राजस्थान विधानसभा का सत्र 14 जुलाई से, यह बजट सत्र का विस्तार, लगातार तीन साल से नहीं कराया बजट सत्र का सत्रावसान

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
राजस्थान विधानसभा का सत्र 14 जुलाई से, यह बजट सत्र का विस्तार, लगातार तीन साल से नहीं कराया बजट सत्र का सत्रावसान

JAIPUR. चुनाव से पहले राजस्थान विधानसभा का सत्र 14 जुलाई से शुरू होगा। यह विधानसभा के बजट सत्र का ही विस्तार होगा क्योंकि सरकार द्वारा बजट सत्र का सत्रावसान नहीं कराया गया था, इसलिए 21 मार्च को सदन स्थगित होने के बाद अब 14 जुलाई से सदन की बैठक फिर से शुरू होगी।  विधानसभा सत्र की बैठकों के लिए राज्य के संसदीय कार्य विभाग में विधानसभा को पत्र भेज दिया है और स्पीकर सीपी जोशी के विदेश दौरे से लौटने के बाद बैठकों की तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी।





लगातार तीसरे साल नहीं हुआ बजट सत्र का सत्रावसान





गौरतलब है के लगातार तीसरा साल है, जब सरकार ने बजट सत्र का सत्रावसान नहीं कराया और हर 6 माह में विधानसभा की बैठक कराने की बाध्यता को पूरा करने के लिए बजट सत्र का ही विस्तार कर दिया। यह परंपरा सरकार ने 2021 से शुरू की थी क्योंकि 2020 में सरकार पर आए राजनीतिक संकट के बाद विधानसभा का सत्र आहूत करने के लिए राज्य सरकार को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। राज्यपाल कलराज मिश्र ने जरूरी वैधानिक बाध्यताएं पूरी किए बिना सत्र आहूत करने से मना कर दिया था और सरकार के मंत्रियों और विधायकों को सत्र आहूत करने की मांग को लेकर राजभवन पर धरना तक देना पड़ा था। इसके बाद से अब सरकार बजट सत्र का सत्रावसान नहीं करा रही है और जब जरूरत होती है तब संसदीय कार्य विभाग विधानसभा को पत्र भेजकर सत्र बुला लेता हैं। सरकार को राज्यपाल से अनुमति लेने की जरूरत नहीं पड़ती है।



सीएम अशोक गहलोत Rajasthan Legislative Assembly Rajasthan Legislative Assembly session not prorogued Rajasthan Legislative Assembly session from July 14 CM Ashok Gehlot राजस्थान विधानसभा राजस्थान न्यूज Rajasthan News राजस्थान विधानसभा सत्र का सत्रावसान नहीं हुआ राजस्थान विधानसभा सत्र 14 जुलाई से