सीएम मोहन ने बजट को बताया सर्वहितैषी, कही ये बड़ी बात, कमलनाथ और पटवारी ने की तीखी प्रतिक्रिया

author-image
Vikram Jain
New Update
सीएम मोहन ने बजट को बताया सर्वहितैषी, कही ये बड़ी बात, कमलनाथ और पटवारी ने की तीखी प्रतिक्रिया

BHOPAL. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में अंतरिम बजट पेश किया। मोदी सरकार के इस बजट पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रतिक्रिया दी है। मुख्यमंत्री ने इस बजट को गरीब, महिला, युवा और किसान का बजट बताया हैं। वहीं बजट को लेकर विपक्ष ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। पूर्व सीएम कमलनाथ ने बजट को झुनझुना बताया है। साथ ही पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने बजट को बीजेपी का साल 2024 में बोला गया सबसे बड़ा आर्थिक झूठ करार दिया है।

बजट सर्वहितैषी और सर्वस्पर्शी है: सीएम मोहन

मुरैना में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बजट की लेकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश को प्रगति पथ पर अग्रसर करने के प्रयास निरंतर जारी है। लेखानुदान के रूप में प्रस्तुत किया गया बजट सर्वहितैषी और सर्वस्पर्शी है। बजट में गरीब, महिला, युवा और किसान सहित सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। देश में जारी विकास और जनकल्याण के कार्यों से 25 करोड़ आबादी गरीबी रेखा से बाहर आई है, जो बड़ी उपलब्धि है।

प्रधानमंत्री के प्रयासों से भारत विश्व की चौथी अर्थव्यवस्था के रूप में परिवर्तित हुआ है। आने वाले समय में हम पीएम मोदी की मंशा के अुनरूप भारत को विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने के संकल्प को साकार करेंगे। अमृतकाल में वर्ष 2047 तक भारत विश्व का प्रथम राष्ट्र होगा। सीएम मोहन ने आगे कहा कि देश में दो करोड़ लोगों को आवास उपलब्ध कराने की जो कल्पना की गई है, वह अद्भुत है। अब गरीब के लिए घर नहीं बना पाना अभिशाप नहीं होगा। प्रधानमंत्री का संकल्प है कि कोई भी घर पक्की छत के बिना न रहे। मध्यम वर्ग के लिए लाई गई नई आवास योजना भी उपलब्धि परक है। बजट में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता को आयुष्मान योजना का लाभ देने की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रस्तुत बजट भारत की प्रगति-उन्नति और आर्थिक दृष्टि से उम्मीदों भरा है। राज्य सरकार लेखानुदान में बजट का लाभ लेगी और हम मध्यप्रदेश को देश में नंबर वन बनाने की ओर अग्रसर होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सर्वजन हिताय बजट प्रस्तुत करने के लिए बधाई और शुभकामनाएं।

पूर्व सीएम कमलनाथ ने मोदी सरकार साधा निशाना

बजट को लेकर पूर्व सीएम कमलनाथ ने मोदी सरकार और बीजेपी पर निशाना साधा है। कमलनाथ ने बजट पर कहा कि बड़ा हुआ तो क्या हुआ जैसे पेड़ खजूर। पंछी को छाया नहीं फल लागे अति दूर। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के आज पेश किए गए अंतरिम बजट की स्थिति कुछ ऐसी ही है। हमें आशा थी कि चुनाव से पूर्व के इस बजट में वित्त मंत्री बताएंगी कि प्रधानमंत्री ने जो हर वर्ष दो करोड़ रोजगार देने का वादा किया था उस हिसाब से 20 करोड़ रोजगार देने का टारगेट कहीं पहुंचा भी या नहीं? मध्यमवर्ग को आशा थी कि सरकार इनकम टैक्स स्लैब में कोई छूट देगी, लेकिन एक बार फिर से अपना जन विरोधी चेहरा सामने लाते हुए मोदी सरकार ने आयकर में कोई छूट नहीं दी।

बजट में युवाओं, महिलाओं, बेरोजगारों के लिए कुछ भी नहीं

कमलनाथ ने आगे कहा कि मोदी सरकार ने वादा किया था कि 2022 में किसानों की आमदनी दोगुनी कर दी जाएगी लेकिन आज 2024 के बजट में भी किसानों के पक्ष में एक ढंग की बात भी सरकार नहीं बोल सकी। बजट में युवाओं, महिलाओं, बेरोजगारों, किसानों और जवानों के लिए कुछ भी नहीं है। सरकार ने देश के आर्थिक विकास का कोई खाका पेश नहीं किया है और जो बातें कही हैं, वह 15 और 20 साल दूर की बातें हैं। यह बजट नहीं है, सिर्फ एक झुनझुना है।

यह बीजेपी का सबसे बड़ा आर्थिक झूठ : जीतू पटवारी

बजट को लेकर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी हैं। पटवारी ने लिखा कि मोदी सरकार ने अंतरिम बजट में भी पूरी ईमानदारी से चार झूठ बोले हैं! आर्थिक झूठ, सामाजिक झूठ, राजनीतिक झूठ, नैतिक झूठ। 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने वाली केंद्र सरकार दावा कर रही है कि 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला! यह बीजेपी का वर्ष 2024 में बोला गया सबसे बड़ा “आर्थिक झूठ” है. क्योंकि, मैं जिस देश में रहता और लोगों से मिलता हूं वहां गरीबों की परिभाषा अलग है! और, बीजेपी के सरकारी कागजों में गरीब की उपस्थिति अलग तरह से दिखाई और दर्शायी जा रही है। मेरे मध्यप्रदेश में ही "लाड़ली बहना योजना" में तीन हजार प्रतिमाह देने का दावा कर, वादे से मुकरने वाली प्रदेश बीजेपी यदि करीब एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का दावा कर रही है, तो इसे भी मैं 2024 में बोला गया सबसे बड़ा सामाजिक झूठ कहूंगा।

देश को युवा पहचानता है नौकरी का झूठ

पटवारी ने आगे कहा कि सच्चाई यह है कि पिछले 45 सालों में देश में सबसे अधिक बेरोजगारी है, लेकिन झूठ के पांवों पर दौड़ने वाली बीजेपी सरकार का दावा है कि 54 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। हर साल 2 करोड़ नौकरी के झूठ को देश को युवा पहचानता है, इसलिए बीजेपी के असली चेहरे और चरित्र को भी अब बखूबी जानता है। इसे भी मैं वर्ष 2024 में बोला गया सबसे बड़ा राजनीतिक झूठ कहूंगा! मोदी सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का ढोल इतना पीटा कि वह फट गया!

Bhopal News भोपाल न्यूज PCC Chief Jitu Patwari पीसीसी चीफ जीतू पटवारी CM Mohan reaction on the budget Kamal Nath reaction on the budget Congress targets Modi govt बजट पर सीएम मोहन की प्रतिक्रिया बजट पर कमलनाथ की प्रतिक्रिया कांग्रेस ने मोदी सरकार पर साधा निशाना