सीएम हेल्पलाइन में एक ही शिकायतकर्ता द्वारा बार-बार की गई शिकायतों को रखा जाएगा अलग ताकि ग्रेडिंग न हो प्रभावित

author-image
Puneet Pandey
एडिट
New Update
सीएम हेल्पलाइन में एक ही शिकायतकर्ता द्वारा बार-बार की गई शिकायतों को रखा जाएगा अलग ताकि ग्रेडिंग न हो प्रभावित

JABALPUR. सीएम हेल्पलाइन में एक ही व्यक्ति द्वारा बार-बार की गई शिकायतों को अलग कर दिया जाएगा। ऐसा करने के पीछे कारण हर महीने जारी की जाने वाली जिलावार, विभागवार मासिक ग्रेडिंग को प्रभावित होने से बचाना है। जानकारी के अनुसार संचालक सीएम हेल्पलाइन, भोपाल ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि एक ही शिकायतकर्ता की 10 से ज्यादा बार की गई शिकायतों को अलग रखा जाएगा।





दबाव बनाने का तरीका





कहा जा रहा है कि कुछ लोग सीएम हेल्पलाइन का दुरुपयोग करते हैं। वे दबाव बनाने के लिए लगातार शिकायत करते रहते हैं। इससे वे अपना निजी हित साधते हैं। बार-बार की जाने वाली शिकायतों में अवैध निर्माण और अतिक्रमण की शिकायतें ज्यादा होती हैं। वहीं फर्जी शिकायत करने वाले लोग बार-बार शिकायत कर इनका आंकड़ा बढ़ा देते हैं। 





बार-बार शिकायत खराब कर रही हैं ग्रेडिंग





सीएम हेल्प लाइन की शिकायतों में सामने आया है कि एक ही समस्या की लगातार किसी एक व्यक्ति द्वारा की जा रही शिकायतें ग्रेडिंग को प्रभावित करती हैं। कई बार ऐसे शिकायतकर्ता समस्या का समाधान हो जाने के बाद भी शिकायत करते रहते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए ये निर्णय लिया गया है कि हर महीने जारी की जाने वाली जिलेवार, विभाग मासिक ग्रेडिंग में एक ही व्यक्ति या शिकायतकर्ता की 10 से अधिक शिकायतें पाए जाने पर उन शिकायतों को मासिक ग्रेडिंग से अलग कर मासिक ग्रेडिंग जारी की जाए।



CM Helpline सीएम हेल्पलाइन complaints कंप्लेंट्स