मप्र में 19 जून से खुलेंगे स्कूल, परिवहन विभाग ने स्कूल बसों की मरम्मत करने आदेश जारी किया, कमी पर होगी कार्रवाई

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
मप्र में 19 जून से खुलेंगे स्कूल, परिवहन विभाग ने स्कूल बसों की मरम्मत करने आदेश जारी किया, कमी पर होगी कार्रवाई

BHOPAL. मध्यप्रदेश में 19 जून से स्कूल खुल जाएंगे। यानी बच्चों की गर्मी की छुट्टियां खत्म होने वाली है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में शुक्रवार 9 जून को आदेश जारी कर इसकी जानकारी दी। शहर में 3 हजार से ज्यादा स्कूल हैं, जिनमें सैंकड़ों की सख्या में बसें हैं। परिवहन कार्यालय ने स्कूलों को नोटिस जारी कर बसों की मरम्मत करवाने के आदेश जारी किया है। विभाग ने सतर्कता दिखाते हुए सभी स्कूलों को जारी नोटिस में कहा है कि स्कूल शुरू होने से पहले सभी स्कूल संचालक स्कूल बसों और वाहनों को दुरुस्त कर लें। स्कूल शुरू होने के बाद किसी भी वाहन में कोई कमी सामने आने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।





स्कूल शुरू करने से कमी करें दूर





परिवहन विभाग द्वारा इस समय यात्री बसों की जांच का अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान कई बसों में स्पीड गवर्नर सहित अन्य जरूरी सुरक्षा उपकरण नहीं मिल रहे हैं। आरटीओ के मुताबिक सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वे बसों का फिटनेस सहित सभी दस्तावेज पूरे कर लें। बस स्टाफ के भी सभी दस्तावेजों को पूरा रखें। बसों की मॉनिटरिंग के लिए जीपीएस सिस्टम भी चेक करें। बसों में स्पीड गवर्नर भी चेक करें। परिवहन विभाग हर साल स्कूली वाहनों की जांच का भी विशेष अभियान चलाता है। इस साल भी स्कूल शुरू होने के बाद अभियान शुरू किया जाएगा।





शिक्षकों का अवकाश हुआ रद्द





पहली से आठवीं तक के प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों के अवकाश को भी तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया हैं। सभी संबंधित शिक्षकों को 5 जून से तत्काल स्कूल बुलाया गया है। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक लोकेश कुमार जांगिड़ ने आदेश भी जारी कर दिया है और इसका पालन ना करने वाले शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई की बात कही है। इस संबंध में सभी समस्त जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना अधिकारियों को पत्र भी भेजा जा चुका है। इसके अंतर्गत शाला से बाहर के बच्चे, कक्षा 1 में नव प्रवेश बच्चे, प्राइवेट स्कूल से सरकारी स्कूल में एडमिशन के इच्छुक स्टूडेंट्स, अगली कक्षा में ट्रांजिशन करने वाले बच्चे इत्यादि का नामांकन किया जाना है। इसलिए सुनिश्चित किया जाए कि सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में पूरा स्टाफ 10 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे।



MP News एमपी न्यूज Bhopal News भोपाल न्यूज मप्र स्कूल शिक्षा विभाग MP School Education Department School starts from June 19 Transport Department sent notice to schools 19 जून से स्कूल शुरू परिवहन विभाग ने स्कूलों को भेजा नोटिस