इंदौर में BRTS पर नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय बोले- यह अभी उपयोगी, लेकिन कई जगह चौड़ा है, निरीक्षण कर संकरा करेंगे

author-image
Rahul Garhwal
New Update
इंदौर में BRTS पर नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय बोले- यह अभी उपयोगी, लेकिन कई जगह चौड़ा है, निरीक्षण कर संकरा करेंगे

संजय गुप्ता, INDORE. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भोपाल के बीआरटीएस को क्रमबद्ध तरीके से उखाड़ने का आदेश दे दिए हैं। इसके बाद से ही इंदौर में भी इसे लेकर सवाल उठ रहे हैं, जिस पर नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने शुक्रवार को रोक लगा दी। उन्होंने साफ कहा कि इंदौर में बीआरटीएस अभी तो उपयोगी है। लेकिन ये विभाग सतत विकास से जुड़ा है, तकनीकी बढ़ेगी तो मॉस ट्रांसपोर्टेशन की तरीका भी बदलेगा। विजयवर्गीय ने इंदौर में नगरीय प्रशासन के कामों की समीक्षा बैठक ली थी। इसमें महापौर पुष्यमित्र भार्गव, कलेक्टर आशीष सिंह, निगमायुक्त हर्षिका सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बीआरटीएस कॉरिडोर के निरीक्षण के दिए निर्देश

विजयवर्गीय ने इंदौर में हुई नगरीय विकास कामों की बैठक करने के बाद बताया कि बीआरटीएस को लेकर भी चर्चा हुई है। कई जगह बीआरटीएस अधिक चौड़ा है, जिससे ट्रैफिक की समस्या आती है। इसे संकरा किए जाने की जरूरत है। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे निरीक्षण करें और जहां समस्या हो, वहां इसे कम चौड़ा कर संकरा किया जाए। इसका असर होगा कि मिक्सलेन में अधिक जगह मिल सकेगी।

एआईसीटीएसएल में अब प्रोफेशनल सीईओ होंगे

एआईसीटीएसएल सीईओ में अभी निगम के एडिशनल कमिश्नर पद संभालते हैं। इसमें भी बदलाव को लेकर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इसे प्रोफेशनल तरीके से चलाया जाए, इसके लिए प्रोफेशनल व्यक्ति को रखा जाए। अभी ये लॉस में जा रहा है, वो नहीं जाना चाहिए।

विजयवर्गीय ने ये भी दिए निर्देश

  • हाउसिंग बोर्ड की स्कीम में काम होगा। हाउसिंग बोर्ड द्वारा निगम को 50 करोड़ दिए जा रहे हैं, जिससे विकास काम में देरी नहीं हो।
  • नर्मदा का चौथा चरण आ रहा है, वैसे इंदौर में पानी पर्याप्त आ रहा है, लेकिन फिर भी शिकायतें हैं कि पहुंच नहीं पा रहा है, इसके लिए भी निर्देश दिए हैं।
  • एबी रोड पर नई बसाहट में पानी पहुंचाने के लिए भी बात हुई है।
  • कंपाउंडिंग के 30 फीसदी के अधिकार दिए हैं, लेकिन नियमों का पालन करना होगा।
  • अभी 200 करोड़ रुपए सड़कों के लिए दे रहे हैं, मास्टर प्लान की सड़कों पर काम होगा।
  • बायपास पर भी कंट्रोल एरिया में रोड चौड़ीकरण का काम होगा।
  • चंदननगर पर बायपास पश्चिम रिंग रोड पूरा करने के लिए कहा है।
  • नेहरू स्टेडियम को इंटरनेशनल स्तर पर बनाने का काम होगा, यह पीपीपी आधार पर होगा।
Minister Kailash Vijayvargiya मंत्री कैलाश विजयवर्गीय Bhopal BRTS भोपाल बीआरटीएस Mayor Pushyamitra Bhargava महापौर पुष्यमित्र भार्गव Indore BRTS इंदौर बीआरटीएस