कोटा में पढ़ाई के प्रेशर के आगे हार गई निहारिका, एग्जाम से पहले लगाई फांसी, कागज पर लिख दी अपनी पीड़ा

author-image
Vikram Jain
New Update
कोटा में पढ़ाई के प्रेशर के आगे हार गई निहारिका, एग्जाम से पहले लगाई फांसी, कागज पर लिख दी अपनी पीड़ा

KOTA. राजस्थान की कोचिंग सिटी कोटा में स्टूडेंट सुसाइड का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां फिर एक और स्टूडेंट ने आत्महत्या कर ली। कोटा में जेईई मेन की तैयारी कर रही 12वीं की छात्रा निहारिका सिंह ने फांसी लगाकर जीवन लीला समाप्त कर ली। निहारिका सिंह का 30 जनवरी को JEE मेन का पेपर होना था। उसके पहले उसने यह कदम उठाया। छात्रा ने मौत को गले लगाने से पहले सुसाइड नोट छोड़ा है। कोटा में स्टूडेंट्स सुसाइड की एक सप्ताह में यह दूसरी घटना है।

छात्रा ने अपने कमरे में लगाई फांसी

पूरी घटना बोरखेड़ा थाना क्षेत्र के शिव मंदिर 120 फीट रोड की है। झालावाड़ जिला निवासी 18 साल की निहारिका सिंह अपने परिजनों के साथ बोरखेड़ा इलाके में रह रही थी। निहारिका का मंगलवार 30 जनवरी को JEE का एग्जाम होना था, उससे पहले सोमवार को उसने कमरे में पंखे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना पर मौके पर पुलिस पहुंची और छात्रा को अस्पताल पहुंचाया, जहां पर डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

सॉरी मम्मी पापा... मैं सुसाइड कर रही हूं..

WhatsApp Image 2024-01-29 at 20.35.31.jpeg

मामले की जांच के दौरान पुलिस को छात्रा के कमरे से इंग्लिश में लिखा हुआ सुसाइड नोट मिला है, Mummy papa I can’t do JEE. So I suicide, I am looser, I worst daughter, Sorry mummy papa Yahi last option he। छात्रा ने लिखा है कि 'सॉरी मम्मी पापा मैं JEE की तैयारी नहीं कर पाई, इसलिए में सुसाइड कर रही हूं' मैं एक लूजर हूं, मैं अच्छी बेटी नहीं हूं। सॉरी मम्मी पापा'।

परिजन के मुताबिक निहारिका तीन बहनों में निहारिका सबसे बड़ी थी। पिता विजय बैंक में गनमैन हैं। सुबह विजय ड्यूटी पर चल गए। इस दौरान निहारिका दूसरी मंजिल पर अपने रूम में पढ़ाई कर रही थी। परिवार के अन्य सदस्य नीचे थे। सुबह 10 बजे करीब दादी ने रूम का गेट खटखटाया तो उसने गेट नहीं खोला। दादी ने चिल्लाकर सबको बुलाया। मौके पर जाकर देखा तो निहारिका ने गेट के ऊपर बने रोशनदान से फंदे पर लटकी हुई थी।

बोरखेड़ा थाना ASI रेवतीरमन ने बताया कि शिव मंदिर 120 फीट रोड बोरखेड़ा निवासी विजय सिंह ने थाने में रिपोर्ट दी। उनकी 18 वर्षीय बेटी निहारिका जो 12वीं क्लास में पढ़ती थी। मंगलवार को उसका जेईई एडवांस का पेपर होने वाला था। उसने घर में फंदा लगा कर सुसाइड कर लिया। फंदे से उतारकर एमबीएस अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टर ने निहारिका को मृत बताया। परिजनों ने पढ़ाई के चलते तनाव में होने की बात कही। शव का पोस्टमार्टम करवा दिया। परिजनों की रिपोर्ट पर पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी।

एग्जाम को लेकर तनाव में थी निहारिका

बताया जा रहा है कि पिछले साल 12वीं में निहारिका के कम नंबर आए थे। इसलिए वह दोबारा 12वीं कर रही थी, साथ में जेईई की भी तैयारी कर रही थी। 30 जनवरी को उसका जेईई मेन का एग्जाम था। एग्जाम को लेकर वो काफी तनाव में थी। रोज 6-7 घंटे पढ़ती थी। उसकी ऑन क्लास भी चलती थी। वो अक्सर पढ़ाई में ही लगी रहती थी। बता दे कि कोटा में स्टूडेंट्स सुसाइड की एक सप्ताह में दूसरी घटना है। इससे पहले नीट की तैयारी कर रहे स्टूडेंट ने 23 जनवरी को सुसाइड कर लिया था। मोहमद जैद (19) उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद का रहने वाला था। तमाम प्रयासों के बावजूद कोचिंग नगरी में कोचिंग स्टूडेंट सुसाइड के मामले कम नहीं हो रहे हैं। फिलहाल बोरखेड़ा थाना पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

Student suicide case in Kota कोटा न्यूज Kota News राजस्थान न्यूज Rajasthan News पढ़ाई के प्रेशर और स्टूडेंट्स छात्रा का सुसाइड नोट एग्जाम से पहले छात्रा लगाई फांसी कोटा में स्टूडेंट सुसाइड मामला pressure of studies and students suicide note of student student hanged before exam