कोटा में छात्र ने किया सुसाइड, मुंह पर पॉलीथिन और हाथ में बांधी रस्सी, सुसाइड नोट में लिखा- सॉरी, हैप्पी बर्थडे पापा

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
कोटा में छात्र ने किया सुसाइड, मुंह पर पॉलीथिन और हाथ में बांधी रस्सी, सुसाइड नोट में लिखा- सॉरी, हैप्पी बर्थडे पापा

KOTA/ NEW DELHI. कोटा आजकल अच्छी कोचिंग के वजाय वहां पढ़ाई कर रहे छात्रों के लगातार सुसाइड करने से चर्चाओं में है। इस साल जनवरी से अब तक 19 स्टूडेंट मौत को गले लगा चुके हैं। गुरुवार, 3 अगस्त का डॉक्टर बनने के लिए तैयारी करने वाले एक छात्र के सुसाइड ने सबको दहला दिया है। उसने अपने सुसाइड नोट में लिखा कि सॉरी, 'मैंने जो भी किया है, अपनी मर्जी से किया है तो प्लीज मेरे दोस्तों और पैरेंट्स को परेशान ना करें, हैप्पी बर्थडे पापा।' हॉस्टल में छात्र ने रूम को अंदर से लॉक कर रखा था। छात्र के पूरे मुंह पर पॉलीथिन बंधी थी और हाथ पीछे से बंधे थे। सवा उठ रहा है कि छात्र ने अपने हाथ पीछे करके कैसे बांधे होंगे? इसके अलावा सुसाइड नोट में यह लिखना- मेरे दोस्तों और पैरेंट्स को परेशान ना करना...भी दिमाग को परेशान करने जैसा है। इस तरह बच्चे कर रहे सुसाइड से पूरा समाज सकते में है।





यूपी के रामपुर का रहने वाला था छात्र





उत्तरप्रदेश के रामपुर का रहने वाला मनजोत सिंह छाबड़ा 18 साल का था। इसी साल अप्रैल में कोटा पहुंचा था। पुलिस को जब उसके सुसाइड की जानकारी मिली तो हॉस्टल पहुंची। उस समय रूम अंदर से लॉक था। स्टूडेंट के पूरे मुंह पर पॉलीथिन बंधी थी और हाथ पीछे से बंधे थे। सवाल उठ रहे हैं कि पढ़ने, खेलने और मस्ती की उम्र में बच्चे सुसाइड जैसा कदम क्यों उठा रहे हैं? ऐसी घटना से परिवार ही नहीं, पूरे समाज को धक्का लगता है। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि बढ़ती प्रतिस्पर्धा बच्चों को तनाव, अकेलापन और अवसाद की ओर धकेलती है। ऐसे नाजुक वक्त में बच्चों को अपनों के साथ ही सबसे ज्यादा जरूरत होती है।





ये भी पढ़ें...





राजस्थान सरकार ने निकाली 3578 पदों पर भर्ती, पहली बार होगा रिटन से पहले फिजिकल टेस्ट; देखें कब, कहां, कैसे कर सकते हैं आवेदन





कोटा में अधिकतर हॉस्टल्स में लगे हैं स्प्रिंग वाले फैन





कोटा में इस साल अब तक 19 सुसाइड केस सामने आ चुके हैं। यूपी के रहने वाले छात्र के सुसाइड केस में कई सवाल खड़े हो रहे हैं, जिनको लेकर पुलिस छानबीन कर रही है। हॉस्टल में जो फैन लगे हैं, उनमें अंदर स्प्रिंग लगाई जाती है। जैसे ही फैन पर वजन पड़ता है तो वह नीचे आ जाता है। कोटा में अधिकतर हॉस्टल्स में यह फैन इस्तेमाल किए जा रहे हैं। जिससे फैन से सुसाइड करने के मामलों पर किसी तरह से बंदिश लगी है।





परिवार के पहुंचने का इंतजार कर रही पुलिस





छात्र ने अपने सिर को और मुंह को पॉलीथिन से बांधकर जिस तरह से सुसाइड किया, उसके बाद पुलिस भी बॉडी को मॉर्चरी नहीं लेकर गई। परिवार के आने का इंतजार कर रही है। परिवार वालों के पहुंचने पर ही हॉस्टल के कमरे से बॉडी को मोर्चरी ले जाया जाएगा। पुलिस ने फैमिली को घटना की सूचना दे दी है। फिलहाल अभी घटना का कारण स्पष्ट नहीं है।



 



नीट की तैयारी कर रहे छात्र का सुसाइड कोटा में एक और छात्र ने किया सुसाइड कोटा समाचार Kota News 19th student committed suicide in Kota suicide of a student preparing for NEET Another student committed suicide in Kota राजस्थान न्यूज Rajasthan News कोटा में 19वें छात्र ने किया सुसाइड