राजस्थान में आज खत्म होगा सस्पेंस, सवर्ण या दलित वर्ग से हो सकता नया सीएम

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
राजस्थान में आज खत्म होगा सस्पेंस, सवर्ण या दलित वर्ग से हो सकता नया सीएम

मनीष गोधा, JAIPUR.राजस्थान में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर पिछले 9 दिन से चला आ रहा सस्पेंस मंगलवार शाम 4 बजे के बाद खत्म हो जाएगा। राजस्थान बीजेपी के नए विधायकों की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह विनोद तावड़े और सरोज पांडे केंद्रीय नेतृत्व द्वारा तय किए गए नाम की घोषणा करेंगे और राजस्थान को उसका नया मुख्यमंत्री मिल जाएगा।

अब चर्चा यह भी

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में क्रमशः आदिवासी और ओबीसी वर्ग का मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद अब चर्चा इस बात की है कि राजस्थान में सवर्ण या दलित वर्ग से किसी विधायक को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। दोनों राज्यों का ही पैटर्न यदि फॉलो किया जाए तो राजस्थान में भी पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के स्थान पर किसी नए चेहरे के आने की उम्मीद है। और दोनों ही राज्यों के पैटर्न को फॉलो किया जाए तो राजस्थान में भी दो उपमुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं।

 इसलिए बीजेपी को सीएम बनाने में लगा समय

राजस्थान में चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को घोषित हो गए थे और आज 12 दिसंबर यानी पूरे 9 दिन बाद पार्टी प्रदेश का मुखिया घोषित करने जा रही है। राजस्थान में बीजेपी के जन्म के बाद यह पहला मौका है जब पार्टी बिना मुख्यमंत्री के चेहरे के चुनाव मैदान में उतरी थी और यही कारण है कि इस बार मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारों की एक लंबी फौज है और शायद इसीलिए पार्टी को राजस्थान का मुखिया तय करने में इतना समय लगा है।

कोई भी बन सकता है सीएम

राजस्थान में अभी तक मुख्यमंत्री पद के लिए कई दावेदारों के नाम की चर्चा चल रही थी, लेकिन छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में जिस तरह के अप्रत्याशित चेहरे प्रदेश के मुखिया बनाए गए हैं। उसे देखते हुए अब राजस्थान में लोगों ने कयास लगाने बंद कर दिए हैं और कहा जा रहा है कि अब तो 115 विधायकों या पार्टी के लंबे चौड़े केडर में से कोई भी मुख्यमंत्री बन सकता है।

सभी तैयारियां पूरी

मुख्यमंत्री के फैसले के लिए आज पार्टी मुख्यालय पर विधायक दल की बैठक होगी। बैठक में दिल्ली से नियुक्त पर्यवेक्षक जिसमें केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सह-पर्यवेक्षक बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पांडेय और राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावड़े शामिल रहेंगे। मंगलवार शाम 4 बजे के बाद सीएम चेहरे की तस्वीर साफ हो जाएगी। इस कार्यक्रम को लेकर पार्टी ने तैयारी पूरी कर ली है।

राजनाथ सिंह दो घंटे देरी से पहुंचेंगे

पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुबह 11 बजे चार्टर विमान से जयपुर के लिए रवाना होंगे और 11:55 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वे जयपुर आने के बाद एक होटल में रुकेंगे और शाम चार बजे ही सरदार पटेल मार्ग स्थित पार्टी मुख्यालय पहुंच कर बैठक में शामिल होंगे। हालांकि उनके जयपुर पहुंचने के समय में 2 घंटे की देरी की सूचना है यानी अब वे 1:45 पर जयपुर पहुंचेंगे।

विधायक दल की बैठक शााम साढ़े पांच बजे

इस दौरान पर्यवेक्षक सरोज पांडे और विनोद तावड़े भी साथ मौजूद रहेंगे। सभी विधायकों से संवाद के बाद शाम 4 बजे से 5:30 बजे के बीच विधायक दल की बैठक में नेता के नाम का प्रस्ताव रखा जाएगा और मुख्यमंत्री का नाम सबके सामने होगा। इसके बाद राजनाथ सिंह सहयोगियों के साथ शाम 6:30 बजे बीजेपी कार्यालय से जयपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे। शाम 7 बजे चार्टर विमान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

 विधायकों का रजिस्ट्रेशन साढ़े तीन बजे से

इस बीच मे दोपहर 01:30 बजे से बीजेपी के सभी नव-निर्वाचित विधायकों का रजिस्ट्रेशन शुरू होगा जो 3:50 तक चलेगा। बैठक में सभी नव-निर्वाचित विधायकों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।



राजस्थान का नया सीएम राजस्थान का सीएम कब बनेगा विधायक दल की बैठक शाम को When will he become the CM of Rajasthan Legislative Party meeting in the evening राजस्थान का सीएम कौन राजस्थान न्यूज New CM of Rajasthan Rajasthan News Who is the CM of Rajasthan