भोपाल में डेरा डाले स्क्रीनिंग कमेटी 12 सितंबर को दिल्ली में करेगी बैठक, CEC के बैठक के बाद जारी हो सकती है प्रत्याशियों की लिस्ट

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
भोपाल में डेरा डाले स्क्रीनिंग कमेटी 12 सितंबर को दिल्ली में करेगी बैठक, CEC के बैठक के बाद जारी हो सकती है प्रत्याशियों की लिस्ट

BHOPAL. मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी अपने 39 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट काफी पहले जारी कर चुकी है, दूसरी लिस्ट भी फ्लोर पर बताई जा रही है। वहीं कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला और पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी के पदाधिकारी मौजूदा विधायकों समेत दावेदारों की थाह ले रहे हैं। सोमवार को प्रदेश के तमाम सिटिंग एमएलए से वन टू वन चर्चा भी की गई। कम से कम मौजूदा विधायक तो यही चाह रहे हैं कि जल्द से जल्द प्रत्याशियों की घोषणा हो जाए, लेकिन लग यही रहा है कि कांग्रेस की पहली लिस्ट आने में करीब 1 पखवाड़ा लग सकता है। 





सबसे पहले सिंगल नाम वाली सीटों का होगा निपटारा





जानकारी के मुताबिक 12 सितंबर को दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग होनी है। इसके 5 दिन बाद कांग्रेस की सीईसी की मीटिंग बुलाई गई है। यह बैठक भी दिल्ली में ही होगी। जिसमें उन सीटों के नाम तय कर दिए जा सकते हैं जहां कोई विवाद की स्थिति नहीं है और कोई दूसरा मजबूत दावेदार भी नहीं है। कहा यह भी जा रहा है कि हो सकता है कि सीईसी बैठक के तुरंत बाद कांग्रेस अपनी पहली लिस्ट जारी कर दे। 





दिग्गजों की मुलाकात का दौर जारी





सोमवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी में विधायकों और पूर्व विधायकों के साथ-साथ पूर्व सांसदों से प्रभारी सुरजेवाला और भंवर जितेंद्र सिंह ने चर्चा की। इसके बाद दोनों पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के बंगले पर पहुंचे। जहां एक घंटे तक चर्चा होती रही। इधर कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी में तीन दिग्गज नेताओं को भी शामिल किया गया है। इनमें पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव, सुरेश पचौरी और अजय सिंह राहुल को शामिल किया गया है। इस कमेटी में सप्तागिरी उल्का, अजय कुमार लल्लू, कमलनाथ, डॉ गोविंद सिंह, दिग्विजय सिंह, कमलेश्वर पटेल, कांतिलाल भूरिया और जेपी अग्रवाल पहले से शामिल हैं। अब इस कमेटी में कुल 12 लोग शामिल हैं। 





वेट एंड वॉच की स्थिति में कांग्रेस





माना जा रहा है कि केंद्र सरकार 18 सितंबर से जो संसद का विशेष सत्र बुलाने जा रही है, उसके बाद बनने वाली स्थितियों को भांपते हुए कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी। यदि संसद सत्र में वन नेशन- वन इलेक्शन जैसी बात आती है तो उम्मीदवारों की लिस्ट को होल्ड भी किया जा सकता है। 





ओमकार मरकाम को मिली बड़ी जिम्मेदारी





इधर सोमवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस इलेक्शन कमेटी का गठन कर चुके हैं। जिसमें डिंडोरी से विधायक ओमकार मरकाम का नाम शामिल होना चौंकाने वाला है। एकाएक ओमकार मरकाम को राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी जिम्मेदारी मिलने की चर्चा कांग्रेस के हलकों में सुनाई देती रही। इस कमेटी में खड़गे समेत सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अंबिका सोनी, अधीर रंजन चौधरी, सलमान खुर्शीद, मधुसूदन मिस्त्री, टीएस सिंहदेव, केजे जॉर्ज, एन उत्तम कुमार रेड्डी, मोहम्मद जावेद, अमी याग्निक, प्रीतम सिंह, ओमकार मरकमा, पीएल पुनिया और केसी वेणुगोपाल को शामिल किया गया है। 





15 दिन में लिस्ट जारी करने की तैयारी





इधर स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भंवर जितेंद्र सिंह का कहना है कि हमारी कोशिश है कि जल्द ही सूची जारी हो जाए। इसके बाद पूरी स्क्रीन कमेटी की मीटिंग होगी। उसके बाद यह फैसला हो जाएगा। हमारा प्रयास है कि 10-15 दिन के अंदर हम सूची जारी कर दें। 



MP News Congress Candidates List MP न्यूज़ CEC meeting CEC की मीटिंग Randeep Singh Surjewala रणदीप सिंह सुरजेवाला कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट Congress Screening Committee कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी