छत्तीसगढ़ की स्वामी आत्मानंद स्कूल योजना में होंगे बदलाव?, शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने दिए संकेत

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ की स्वामी आत्मानंद स्कूल योजना में होंगे बदलाव?, शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने दिए संकेत

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में पिछली भूपेश बघेल सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक आत्मानंद स्कूल योजना में वर्तमान की बीजेपी सरकार ने बदलाव करने के संकेत दिए हैं। बीजेपी यह कहकर बदलाव करना चाहती है कि योजना में काफी कमियां है। वहीं दूसरी तरफ इस स्कूल में काम करने वाले संविदा शिक्षकों की भी कुर्सी खतरे है।

नई नीति बनाएंगे: बृजमोहन अग्रवाल

छत्तीसगढ़ में पिछली सरकार की यानी भूपेश बघेल सरकार ने 3 जुलाई 2020 को आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल का शुभारंभ किया था। इसके बाद अब तक प्रदेश में 847 आत्मानंद स्कूल खुल चुके हैं। 5 साल सत्ता में रहने के बाद कांग्रेस अब सत्ता से बेदखल हो गई है और छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने अपनी सरकार बना लिया है। अब सरकार यह तैयारी कर रही है कि आत्मानंद स्कूल में कुछ बदलाव किए जाएं। शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने द सूत्र को बताया है कि अभी तक प्रदेश पूर्व सरकार ने आत्मानंद स्कूल को लेकर कोई पुख्ता व्यवस्था नहीं की है। हम एक नीति बनाएंगे साथ में सलाह मशहरा कर इस योजना को बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए तैयार करेंगे।

कांग्रेस ने कहा बदलाव की नहीं बढ़ावा देने की जरूरत

इधर कांग्रेस इसको लेकर निशाना साध रही है। कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी को राजनीति से ऊपर उठकर योजना को और बढ़ाना चाहिए जिससे बच्चों की शिक्षा और बेहतर हो सके। सुरेंद्र वर्मा ने कहा कि बीजेपी कांग्रेस सरकार की इस महती योजना को बढ़ा कर छत्तीसगढ़ के बच्चों के भविष्य को सवांरने का काम करना चाहिए।

शिक्षकों भी होगी तकलीफ?

छत्तीसगढ़ में लगभग 847 आत्मानंद स्कूल हैं। इन स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम के साथ-साथ हिंदी मीडियम भी शामिल है.. आत्मानंद स्कूलों में कुल 5,586 से ज्यादा शिक्षक कार्यरत हैं। इनमें से 4,087 से ज्यादा शिक्षक संविदा पर नियुक्त हैं। जबकि 1,499 शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत हैं। लेकिन अगर सरकार बदलाव करती है तो संविदा में भर्ती हुए शिक्षकों के लिए भी तकलीफ पैदा होगी। हालांकि सरकार ने इसके लिए भी तैयारी कर रखी है।

छत्तीसगढ़ की योजना स्वामी आत्मानंद स्कूल में क्या बदलाव किए जाएंगे और बीजेपी इसमें क्या कुछ नयापन दे पाएगी यह तो भविष्य के गर्भ में कैद है लेकिन आत्मानंद स्कूल को लेकर यह भी चर्चा की गई है कि यह योजना केंद्र की पीएमश्री स्कूल योजना से मिलती जुलती हैं। अब देखने वाली बात यह होगी कि कब तक इस योजना में बदलाव किए जाएंगे।

Raipur News रायपुर न्यूज Swami Atmanand School Scheme Education Minister Brijmohan Aggarwal Bhupesh Government plans changes in Atmanand School Scheme स्वामी आत्मानंद स्कूल योजना शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल भूपेश सरकार की योजनाएं आत्मानंद स्कूल योजना में बदलाव