रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन देशभर में होगा ड्राय डे, छत्तीसगढ़ से हुई शुरुआत, मध्यप्रदेश में भी जल्द जारी होगा आदेश

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन देशभर में होगा ड्राय डे, छत्तीसगढ़ से हुई शुरुआत, मध्यप्रदेश में भी जल्द जारी होगा आदेश

BHOPAL. 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस दिन देशभर में ड्राय डे घोषित किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ से इसकी शुरुआत हो गई है। मंगलवार को सीएम विष्णुदेव साय ने बयान दिया था। आज ड्राय डे के आदेश जारी कर दिए गए। मध्यप्रदेश में भी जल्द ही ड्राय डे का आदेश जारी किया जा सकता है।

WhatsApp Image 2024-01-03 at 4.07.49 PM.jpegछत्तीसगढ़ में 22 जनवरी को ड्राय डे का आदेश 

ड्राय डे क्या है ?

ड्राय डे पर शराब की खरीदी-बिक्री बंद रहती है। शराब की दुकानें नहीं खुलतीं और क्लब, बार और रेस्टोरेंट में भी शराब नहीं परोसी जाएगी। आमतौर पर 26 जनवरी, 15 अगस्त और 2 अक्टूबर को ड्राय डे होता है।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों पर है। 50 हजार लोगों के रुकने की व्यवस्था की जा रही है। रोज 35 ट्रेनें चलाई जाएंगी जो 430 शहरों से चलेंगी। जानकारी के अनुसार 25 जनवरी से लेकर 25 मार्च तक देश के अलग-अलग राज्यों से राम मंदिर के दर्शन करने आने वाले लोगों को बीजेपी नेता और कार्यकर्ता सुविधा मुहैया कराएंगे। राम मंदिर के दर्शन करने वालों लोगों को ढोल-नगाड़े, तिलक और फूल माला के साथ भेजा जाएगा। एक दिन में लगभग 50 हजार भक्त रामलला के दर्शन कर सकेंगे। वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कहना है कि सबको अच्छे से दर्शन करवाना है। इसमें किसी भी तरीके का कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए।

रामलला की प्रतिमा फाइनल

अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित होने वाली रामलला की प्रतिमा का चयन हो चुका है। 29 दिसंबर बैठक के बाद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने 3 प्रतिमाओं पर अपना मत लिखित रूप से महासचिव चंपत राय को दे दिया था। चंपत राय ने बताया कि गर्भगृह में रामलला की 51 इंच की प्रतिमा स्थापित की जाएगी, जिसमें रामलला 5 साल के बाल स्वरूप में होंगे। प्रतिमा में रामलला को खड़े हुए दिखाया गया है। प्रतिमा ऐसी है जो राजा का पुत्र लगे और विष्णु का अवतार लगे। गर्भगृह में रामलला कमल के फूल पर विराजमान होंगे। कमल के फूल के साथ उनकी लंबाई करीब 8 फीट होगी। अभी इस प्रतिमा की फोटो जारी नहीं की गई है।

रामलला प्राण प्रतिष्ठा मध्यप्रदेश में ड्राय डे RAM MANDIR छत्तीसगढ़ में ड्राय डे प्राण प्रतिष्ठा ड्राय डे Dry Day in Madhya Pradesh Dry Day in Chhattisgarh Pran Pratistha Dry Day राम मंदिर Ramlala Pran Pratistha