आसमान पर टमाटर के दाम, रायपुर में पहली बार 200 रुपए किलो बिक रहा टमाटर, दूसरे शहरों में भी महंगी बिक्री,जानिए ऐसा क्यों

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
आसमान पर टमाटर के दाम, रायपुर में पहली बार 200 रुपए किलो बिक रहा टमाटर, दूसरे शहरों में भी महंगी बिक्री,जानिए ऐसा क्यों

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में इन दिनों टमाटर के दाम आसमान को छू रहे हैं। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पहली बार 200 रुपए किलोग्राम टमाटर बिका रहा है। शहर के विभिन्न बाजारों में टमाटर 180 से 200 रुपए किलो के नए शिखर पर पहुंच गया, जबकि यह लगभग दो माह से 100-120 रुपए प्रति किग्रा से ऊपर बिक रहा था। 



रायपुर में पहली बार 200 रुपए किलो बिक रहा टमाटर



वहीं, जगदलपुर में 180 रुपए, बिलासपुर में 120 रुपए, अंबिकापुर में 140-150 रुपए, जबकि दुर्ग-भिलाई में 120-140 रुपए किलोग्राम टमाटर की बिक्री हो रही है। दरअसल देशभर में हो रही भारी बारिश के कारण टमाटर की कम आवक हो गई है, जिससे कीमत बढ़ी है। बता दें कि आम दिनों में बेंगलुरू के अलावा महाराष्ट्र से भी टमाटर की आपूर्ति होती है। इसके अलावा स्थानीय उत्पादन भी बाजार तक पहुंचता है। टमाटर की कीमतों में 15 अगस्त से राहत की संभावना नहीं है। हालांकि व्यापारियों का कहना है कि आवक बढ़ेगी तो टमाटर सस्ते होंगे।



टमाटर के भाव इसलिए बढ़े



प्रदेश में बढ़ी कीमतों के बारे में श्रीराम थोक सब्जी विक्रेता समिति डूमरतराई के अध्यक्ष टी.श्रीनिवास रेड्‌डी ने विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि बारिश के कारण टमाटर की आवक थम सी गई है। टमाटर के लिए रायपुर बाजार वर्तमान में सिर्फ बेंगलुरू पर निर्भर है। पिछले काफी दिनों से 3 से 4 ट्रक ही टमाटर आ रहे हैं। आम दिनों में 15 से 20 ट्रक टमाटर की आवक होती है। कल यानी शनिवार ( 29 जुलाई) को मात्र 3 ट्रक टमाटर की आपूर्ति हुई। यही वजह है कि टमाटर के भाव बढ़े हैं। हालांकि थोक में ही यह 140 रुपए प्रति किलो के भाव बिक रहा है। जबकि खुदरा बाजार में 180 से 200 रुपए के स्तर पर पहुंच गया। टमाटर के भाव में यह एक ऐतिहासिक बढ़ोतरी है। एक दिन पहले तक 3,000 से 3,200 रुपए प्रति कैरेट(प्रति कैरेट 24-25 किलो) के भाव बिकने वाला टमाटर शनिवार को 3500 कैरेट के भाव बिका।


Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Tomato prices no relief in tomato prices Rs 200 per kg for the first time in Raipur टमाटर के दाम टमाटर के दामों में नहीं मिल रही राहत रायपुर में पहली बार 200 रुपए किलो