धरना-प्रदर्शन हुए तो भी नहीं लगेगा जयपुर में जाम, अब सिर्फ 4 घंटे ही हो सकेगा प्रदर्शन, गहलोत सरकार का JAIPUR HC को जवाब

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
धरना-प्रदर्शन हुए तो भी नहीं लगेगा जयपुर में जाम, अब सिर्फ 4 घंटे ही हो सकेगा प्रदर्शन, गहलोत सरकार का JAIPUR HC को जवाब

JAIPUR. अब राजस्थान की राजधानी जयपुर धरना-प्रदर्शन और रैलियों के दौरान भी जाम से मुक्त रहेगी। आम लोगों को जाम के कारण होने वाली परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आए दिन होने वाला इस समस्या से मुक्ति पाने सरकार ने शहर को चार भागों में बांट कर प्रदर्शन में शामिल होने वाले लोगों की संख्या के हिसाब से जगह चिह्नित कर दी है। इसी के साथ वर्किंग डे में सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 से शाम 8 बजे के बीच धरना- प्रदर्शन और रैली की अनुमति नहीं दी जाएगी। रैली के लिए दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक ही अनुमति मिलेगी। राज्य सरकार ने सोमवार को हाईकोर्ट में स्वप्रेरित प्रसंज्ञान मामले में यह जवाब पेश किया किया है।



बता दें कि हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के जवाब को रिकॉर्ड पर लेते हुए मामले की सुनवाई एक सितंबर को रखी है। जस्टिस एमएम श्रीवास्तव और जस्टिस प्रवीर भटनागर की खंडपीठ ने यह आदेश प्रकरण में लिए स्वप्रेरित प्रसंज्ञान और अन्य याचिकाओं पर संयुक्त रूप से सुनवाई करते हुए दिया।



दरअसल, एक अगस्त को BJP के ‘नहीं सहेगा राजस्थान’ अभियान के तहत निकाली गई रैली के चलते शहर का यातायात जाम होने के बाद हाईकोर्ट ने स्वप्रेरित संज्ञान लिया था।





अब इस तरह होगी व्यवस्था



सरकार ने धरना, प्रदर्शन और रैली के लिए जयपुर को चार हिस्सों में यानि जयपुर पूर्व, जयपुर पश्चिम,जयपुर उत्तर व जयपुर पश्चिम में बांटा है।







  • जयपुर-पूर्व: 2 हजार की भीड़ के लिए महात्मा गांधी स्टेडियम, बस्सी में धरना-प्रदर्शन हो सकेगा। 5 हजार की भीड़ के लिए दशहरा और सूरज मैदान चुना है। 5 से दस हजार की भीड़ के लिए रामलीला मैदान, एमआई रोड और लालकोठी को चिन्हित किया है।



  • जयपुर-उत्तर: जयपुर उत्तर के लिए दो हजार से लेकर और इससे अधिक लोगों की भीड़ के लिए विद्याधर नगर स्टेडियम के सामने खाली मैदान को चिन्हित किया गया है।  


  • जयपुर-पश्चिम: 2 हजार की भीड़ के लिए करधनी स्कीम पार्क, 5 से 10 हजार की भीड़ के लिए खेल स्टेडियम, चौमूं और खेल मैदान बगरू और 10 हजार से अधिक की भीड़ के लिए भवानी निकेतन संस्थान और जेसीबी प्लांट महेन्द्रा सेज का चयन किया है।


  • जयपुर- दक्षिण: यहां पर दो हजार तक की भीड़ के लिए शहीद स्मारक, गवर्नमेंट हॉस्टल और पांच हजार से दस हजार तक की भीड़ के लिए वीटी रोड स्थित आवासन मंडल की खाली जमीन का चयन किया है। मौजूदा समय में ज्यादातर धरना -प्रदर्शन यहीं हो रहे हैं।








  • ये दिशा-निर्देश भी…







    • HC JAIPUR को दिए जवाब में सरकार ने कहा है कि कार्य दिवस में रैलियों के लिए दोपहर 12 से शाम चार बजे तक का समय ही दिया जाएगा। 



  • लाउड स्पीकर का सीमित उपयोग करने की अनुमति ही दी जाएगी। अनुमति अस्पताल, स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल, कोर्ट और कार्यालय भवनों से 150 मीटर की परिधि में संस्थाओं की समयावधि के लिए मान्य नहीं रहेगी। 


  • इस दौरान आयोजक यातायात बाधित नहीं किया जाएगा। सुरक्षा के इंतजाम का जिम्मा भी आयोजकों का ही रहेगा।



     




  • Freedom from Jam Jam During Rallies Jaipur High Court traffic jam in Jaipur Gehlot government गहलोत सरकार जाम से मुक्ति रैलियों के दौरान जाम जयपुर हाईकोर्ट जयपुर में ट्रैफिक जाम