फाइबर से बनी सप्तऋषियों की 6 नई मूर्तियां उज्जैन में होंगी स्थापित, तेज हवा के चलते 28 मई को हुई थी खण्डित  

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
फाइबर से बनी सप्तऋषियों की 6 नई मूर्तियां उज्जैन में होंगी स्थापित, तेज हवा के चलते 28 मई को हुई थी खण्डित  

UJJAIN. उज्जैन के महाकाल लोक के गलियारे में 15 से 20 अगस्त के बीच सप्तऋषियों की 6 नई मूर्तियां स्थापित की जा रही है। इस बात की जानकारी सोमवार को उज्जैन के कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने दी। बता दें कि महाकालेश्वर मंदिर के बाहर चारों ओर महाकाल लोक गलियारे में सप्तऋषियों की 10 फीट की मूर्तियां लगाई गई थीं। तेज हवा के चलते 28 मई को 'सप्तऋषियों' की 7 में से 6 मूर्तियां ढह गईं थी।





फाइबर- प्लास्टिक की 6 नई मूर्तियां होंगी स्थापित





उज्जैन के कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि इस बार सप्तऋषियों की फाइबर-प्लास्टिक से 6 मूर्तियां मुंबई में तैयार की जा रही हैं। ठेकेदार और आपूर्तिकर्ता को अच्छी क्वालिटी वाली मूर्तियां देने को कहा गया है। कलेक्टर ने बताया कि एक टीम ने मुंबई का दौरा किया जहां पर मूर्तियां तराशी जा रही हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों से कहा था कि सप्तऋषियों कि जो मूर्तियां गिरने से क्षतिग्रस्त हो गईं थी उनकी मरम्मत कराने के बजाए नई मूर्तियां स्थापित की जाएं। उम्मीद है कि 15 अगस्त से पहले सभी मूर्तियां उज्जैन पहुंच जाएंगी महाकाल लोक में इनकी स्थापना 15 से 20 अगस्त के बीच हो सकती है।  





28 मई को खण्डित हुई थी मूर्तियां





दरअसल, 28 मई को दोपहर में अचानक आंधी और तेज बारिश हो गई। इस वजह से महाकाल लोक में स्थापित सप्तऋषियों की 7 में से 6  मूर्तियां हवा के वजह से नीचे गिर गई। सप्तऋषियों की मूर्तियां गिरने की जानकारी मिलते ही शहर के कांग्रेस अध्यक्ष रवि भदौरिया और अन्य पदाधिकारी महाकाल पहुंचे। उनका आरोप था कि इन मूर्तियों के निर्माण में करोड़ों का भ्रष्टाचार हुआ है। 





पीएम ने किया था उद्घाटन





पीएम मोदी ने मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 200 किलोमीटर दूर उज्जैन स्थित 856 करोड़ रुपए की महाकालेश्वर मंदिर गलियारा विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन अक्टूबर 2021 में किया था। महाकाल लोक को पहले चरण में 316 करोड़ रुपए में विकसित किया गया था।



 



सप्‍तऋषि मूर्तियां खण्डित हुई उज्जैन महाकाल मंदिर उज्‍जैन में सप्‍तऋषि की 6 नई मूर्तियां PM modi inaugurated ujjain mahakal temple Saptarishis idols vandalized on May 28 Saptarishis 6 new idols establish Ujjain Saptarishis 6 new idols mahakal lok in ujjain Ujjain mahakal mandir पीएम मोदी महाकाल मंदिर का उद्दघाटन किया