एमपी में अग्निवीर की तर्ज पर होगी वनवीर भर्ती, जानें क्या होगा प्रोसेस और किसे मिलेगी प्राथमिकता

author-image
BP Shrivastava
New Update
एमपी में अग्निवीर की तर्ज पर होगी वनवीर भर्ती, जानें क्या होगा प्रोसेस और किसे मिलेगी प्राथमिकता

भोपाल. जैसे अग्निवीर सीमा पर तैनात रहकर देश की रक्षा कर रहे हैं ठीक वैसे ही अब प्रदेश में जंगल और जानवरों की सुरक्षा वनवीरों के हाथ में होगी। फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने वनवीरों की भर्ती के लिए ड्राफ्ट तैयार कर स्टेट गवर्नमेंट को भेजा दिया है। स्वीकृति मिलते ही पहले चरण में कूनो नेशनल पार्क के लिए 60 वनवीरों की भर्ती की जाएगी। वनवीर नेशनल पार्क के आसपास से गांवों के वे युवा होंगे जो प्रकृति और वन्य जीवों के प्रति संवेदनशील हैं और वहां रहकर रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं।

अग्निवीर जैसा है वनवीर भर्ती का ड्राफ्ट : वन विभाग द्वारा सेना में अग्निवीर की भर्ती की तर्ज पर ही अभ्यारण्य और टाइगर रिज़र्व की सुरक्षा के लिए वनवीरों की भर्ती का ड्राफ्ट तैयार किया है। इसमें वन विभाग वन क्षेत्रों में नेशनल पार्क, टाइगर रिज़र्व की सीमा के 5 किमी दायरे में स्थित गांवों के 18 से 21 साल आयु वर्ग के युवाओं की भर्ती करेगा। फर्स्ट फेस में वनवीरों की भर्ती के लिए कूनो नेशनल पार्क को चिन्हित किया गया है। कूनो के लिए 60 वनवीरों की भर्ती की जाएगी। ये वनरक्षकों की तरह अभ्यारण्य और वहां विचरण करने वाले चीते और अन्य वन्य जीवों की सुरक्षा करेंगे।

परफेक्ट वर्किंग के आधार पर बढ़ेगा टर्म :

वन विभाग द्वारा जो ड्राफ्ट तैयार किया गया है उसके अनुसार पहले 18 से 21 साल की आयु युवाओं किया जाएगा और चार साल की ड्यूटी के बाद उनकी वर्किंग के आधार पर आगे भी कंटिन्यू रखा जा सकता है। इस दौरान वनरक्षक और डिप्टी रेंजर के पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया में भी इनके लिए कुछ पद आरक्षित किये जाएंगे. वन विभाग अब राज्य शासन से ड्राफ्ट को स्वीकृति मिलने का इंतज़ार कर रहा है। जैसे ही फाइल लौटेगी वन विभाग वनवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर देगा। कूनो में इसकी सफलता के बाद प्रदेश के अन्य अभ्यारण्य और टाइगर रिज़र्व और आवश्यकता के आधार पर वन मंडलों में वनवीरों की तैनाती की जा सकती है।

इसलिए वनवीर प्रोजेक्ट :  प्रदेश में वन मंडलों और अभ्यारण्यों में वन रक्षकों सहित मैदानी ड्यूटी करने वाली कर्मचारिओं की कमी है। इसे पूरा करने के लिए वन विभाग प्रयास कर रहा है। वहीं कूनो में चीता प्रोजेक्ट की शुरुआत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभ्यारण्यों के आसपास के युवाओं को वन और वन्यजीवों की सुरक्षा का काम देने की मंशा जाहिर की थी। अधिकारिओं का भी मानना है की वन क्षेत्रों के आसपास रहने वाले युवा जंगल और वन्यजीवों के बारे में ज्यादा जानते- समझते है, वे वनवीर के रूप में भी ज्यादा अच्छा काम कर हैं। वहीं वनवीरों को 15 से 20 हजार रुपए वेतन के रूप में मिलेंगे और भर्ती संविदा आधार पर होने से विभाग पर आर्थिक भार भी नहीं पड़ेगा।



Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज There will be Vanveer recruitment in MP Vanveer recruitment on the lines of Agniveer priority will be given to forest dwellers and tribals in Vanveer recruitment Vanveer MP एमपी में होगी वनवीर भर्ती अग्निवीर की तर्ज पर वनवीर भर्ती वनवीर भर्ती में वनवासी और आदिवासियों को प्राथमिकता वनवीर एमपी