बरनाला में 9 महीने से धरने पर बैठे किसानों की जीत, प्रशासन ने दिया टोल प्लाजा हटाने का आदेश, ये था विवाद

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
बरनाला में 9 महीने से धरने पर बैठे किसानों की जीत, प्रशासन ने दिया टोल प्लाजा हटाने का आदेश, ये था विवाद

BARNALA. पंजाब के बरनाला जिले के चीमा गांव के पास टोल प्लाजा पर भारतीय किसान यूनियन डकोंडा को बड़ी जीत मिली है। किसान संगठन के संघर्ष के चलते जिला प्रशासन ने टोल प्लाजा को बंद करने का आदेश दिया है। जिसके तहत टोल कंपनी द्वारा टोल प्लाजा पर बनाए गए स्लिप काउंटर को सोमवार (5 जून) को जेसीबी की मदद से तोड़ दिया गया। जिसके बाद धरना समाप्त कर दिया गया है। किसान जत्थेबंदी द्वारा टोल प्लाजा को हटाने को संगठन की बड़ी जीत बताया जा रहा है। प्रदेश अध्यक्ष बूटा सिंह बुर्जगिल ने कहा, आम लोगों की बड़ी लूट बंद हो गई है।





संगठन ने टोल प्लाजा पर लूट को रोकने खोला था मोर्चा





इस मौके पर संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बूटा सिंह बुर्जगिल, दर्शन सिंह उगोके और बलवंत सिंह चीमा ने कहा कि उनके संगठन बीकेयू दकौंदा ने बरनाला से मोगा और फरीदकोट की सड़कों पर टोल प्लाजा पर लूट को रोकने के लिए एक मोर्चा बनाया है। किसान संगठन के संघर्ष को आज बड़ी जीत मिली है। करीब साढ़े 9 महीने बाद प्रशासन ने इस संघर्ष को लेकर इस टोल प्लाजा को बंद करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोगों का मानना ​​था कि यह टोल प्लाजा बंद नहीं होगा, लेकिन संगठन अपने संघर्ष पर कायम रहा, जिसके चलते सोमवार (5 जून) को इस टोल प्लाजा को हटा दिया गया है।





ये भी पढ़ें...











'टोल प्लाजा राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थापित किए जा सकते हैं'





संगठन के नेताओं ने कहा कि इस टोल को बंद करने का मुख्य कारण यह है कि टोल प्लाजा केवल राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थापित किए जा सकते हैं। इसके साथ ही बरनाला फरीदकोट स्टेट हाइवे को इस टोल प्लाजा के नीचे लाकर लोगों से चालाकी से लूटपाट की जा रही है और लोगों से टोल पर्ची काटी जा रही है। जिसके चलते साढ़े नौ माह पूर्व संगठन ने इस टोल का विरोध करते हुए इसे पर्ची मुक्त कराया था।





जेसीबी ने स्लिप काउंटरों को तोड़ा





संगठन ने पदाधिकारियों ने कहा आज जिस तरह टोल कंपनी ने स्लिप काउंटर बनाए थे, उसी तरह जेसीबी ने स्लिप काउंटरों को तोड़ दिया है। उन्होंने इसे आम लोगों की बड़ी जीत करार दिया। नेताओं ने कहा कि आज टोल प्लाजा पर संगठन की ओर से बड़ी विजय सभा बुलाई गई है। सुबह सुखमनी साहिब पढ़कर मजा आ गया। उन्होंने कहा कि आज टोल प्लाजा से सड़क जाम कर दिया गया है। पंजाब में जहां भी इस तरह के अवैध टोल प्लाजा बनाए गए हैं, उनके खिलाफ संगठन के माध्यम से संघर्ष किया जाएगा।



Punjab News पंजाब न्यूज Farmers strike ends in Barnala issue of removal of toll plaza Bhartiya Kisan Union Dakonda Barnala News बरनाला में किसानों का धरना खत्म टोल प्लाजा हटाने का मामला भारतीय किसान यूनियन डकोंडा बरनाला समाचार