जोधपुर में बजरी की रॉयल्टी बढ़ाने के विरोध में जंगी प्रदर्शन, आरएलपी सुप्रीमो बोले- BJP और कांग्रेस के नेता माफिया के पार्टनर

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
जोधपुर में बजरी की रॉयल्टी बढ़ाने के विरोध में जंगी प्रदर्शन, आरएलपी सुप्रीमो बोले- BJP और कांग्रेस के नेता माफिया के पार्टनर

JODHPUR. गहलोत सरकार द्वारा बजरी की रॉयल्टी राशि बढ़ाने के विरोध में शनिवार, 24 जून को कलेक्ट्रेट रोड पर जंगी प्रदर्शन किया गया। बजरी यूनियन के इस प्रदर्शन में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के सुप्रीमो और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल भी शामिल हुए। उन्होंने बजरी की कीमतों को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए हैं। बेनीवाल ने कहा कि राजस्थान में माफिया हावी है। बजरी ठेकेदार के साथ बीजेपी और कांग्रेस के नेता पार्टनर हैं। कोई भी नेता बजरी माफिया के खिलाफ बोलने की हिम्मत नहीं दिखा रहा है।







— TheSootr (@TheSootr) June 24, 2023





बजरी घोटाले के दस्तावेज ईडी को देंगे





बेनीवाल ने कहा कि हमें ऐसे दस्तावेज भी मिले हैं। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि राजस्थान में देश का सबसे बड़ा बजरी घोटाला हुआ है। इसमें बीजेपी के नेता भी शामिल हैं। उन्होंने कहा, बजरी घोटाले की जांच ईडी से करवाने की मांग को लेकर धरना दिया जाएगा। इसके लिए ईडी ऑफिस का घेराव भी करेंगे। ईडी को सारे वो कागज देंगे। जिससे कांग्रेस और बीजेपी की पोल खुलेगी।





बेनीवाल ने कहा कि बजरी को लेकर वर्तमान में पैदा हुए हालात को लेकर बीजेपी के एक भी नेता का बयान सामने नहीं आया है। कई केंद्रीय मंत्री, केबिनेट मंत्री, मुख्यमंत्री के इर्द गिर्द के लोग बजरी के खेल में शामिल हैं। इसकी भी कुछ ही दिनों में जानकारी साझा करेंगे।





80% विधायक-सांसदों की बजरी माफिया से सांठगांठ 





बेनीवाल ने कहा कि आज राजस्थान में जो हालात हैं। उसके लिए कांग्रेस और बीजेपी जिम्मेदार हैं। देश में अग्निवीर योजना लाकर जवानों के साथ धोखा किया गया। राजस्थान में लूट और भ्रष्टाचार चरम पर है। 80 प्रतिशत विधायक, सांसद की अपने क्षेत्र में बजरी माफिया से सांठगांठ है। आरएलपी ने सड़क पर संघर्ष किया है। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा के लिए कांग्रेस-बीजेपी को छोड़कर किसी के साथ भी गठबंधन होगा।





बजरी की रॉयल्टी पर अवैध वसूली- यूनियन





यूनियन के लोगों का कहना है की बजरी ठेकेदार की ओर से बजरी की रॉयल्टी पर अवैध वसूली की जा रही है। 550 रुपए प्रति टन रॉयल्टी वसूल की जा रही है। जबकि दूसरे जिलों में बजरी की रेट 100 से 150 रुपए प्रति टन के हिसाब से ले रहे हैं। इसके चलते विरोध में ठेकेदारों ने बजरी लेना बंद कर दिया है। ऐसे में मजदूरी कर जीवन चलाने वाले मजदूरों पर संकट खड़ा हो गया है। इसलिए बजरी को 100 रुपए प्रति टन दिलवाया जाए।





ट्रक यूनियन की हड़ताल से श्रमिक बेरोजगार





दरअसल, बजरी की महंगी कीमतों को लेकर बजरी ट्रक यूनियन ने हड़ताल की घोषणा कर रखी है। इसके चलते पिछले 4 सप्ताह से निर्माण कार्य करने वाले श्रमिकों को कोई काम नहीं मिल रहा है। दिहाड़ी मजदूरी कर पेट पालने वाले इन परिवारों को परेशान होना पड़ रहा है। कुछ दिनों पूर्व भी एडीएम को बजरी की महंगी कीमतों को लेकर ज्ञापन दिया गया था। ज्ञापन में आरोप लगाया कि बजरी की अवैध रूप से अधिक रॉयल्टी वसूली जा रही है।







जोधपुर समाचार बजरी यूनियन Hanuman Beniwal Jodhpur News opposes increase in royalty of gravel Gravel Union राजस्थान न्यूज Rajasthan News बजरी की रॉयल्टी बढ़ाने का विरोध हनुमान बेनीवाल