महाकाल मंदिर में घुसा पानी, नंदी हॉल का पानी तत्काल निकाला, जोधपुर में 2 घंटे मूसलाधार बारिश से हाल बेहाल, 50 लाख का जीरा बहा

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
महाकाल मंदिर में घुसा पानी, नंदी हॉल का पानी तत्काल निकाला, जोधपुर में  2 घंटे मूसलाधार  बारिश से  हाल बेहाल, 50 लाख का जीरा बहा

BHOPAL/ JODHPUR. उज्जैन में भारी बारिश से हालात खराब हो गए हैं। महाकालेश्वर मंदिर के गणेश और नंदी मंडपम में बारिश का पानी भर गया। वहीं शनिवार (22 जुलाई) को भी भारी बारिश के अलर्ट के चलते उज्जैन में नर्सरी से 12वीं तक के सभी स्कूल में अवकाश घोषित कर दिया गया है। गंभीर नदी में लगातार पानी बढ़ रहा है। गंभीर बांध के गेट नंबर 3 को 50 सेंटीमीटर खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। मौसम विभाग ने भी आज 13 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। भोपाल में शुक्रवार (21 जुलाई) की रात गरज-चमक के साथ अचानक तेज बारिश हुई। राजस्थान के जोधपुर में बीती रात दो घंटे तेज बारिश से शहर बेहाल हो गया। सड़कों पर गाड़ियां बह गईं। यहां की जीरा मंडी में पानी भरने से लाखों रूपए का जीरा बह गया। जिससे करीब 50 लाख रुपए का नुकसान हो गया। जोधपुर में 66.8 एमएम बारिश हुई।







— TheSootr (@TheSootr) July 22, 2023






publive-image


 महाकाल मंंदिर के नंदी हॉल में भरा पानी, बारिश के बीच श्रद्धालु।








नंदी हॉल में भरा पानी तत्काल निकाला गया, श्रद्धालुओं को दर्शन करने में कोई व्यवधान नहीं





उज्जैन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने कहा है कि भगवान महाकालेश्वर मंदिर में किसी भी तरह का जलभराव नहीं हुआ है। रात में बारिश के कारण कुछ पानी नंदी हॉल में भरा गया था, जिसे हैवी मोटर से तुरंत निकाल दिया गया। मंदिर में जलभराव रोकने के लिए 6 हैवी मोटर्स लगी हुई हैं। बारिश के पानी की वजह से किसी भी तरह से श्रद्धालुओं के दर्शन में किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न नहीं हो रहा है, आज (22 जुलाई) सुबह से लेकर अब तक लगभग 80 हजार श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल के दर्शन किए हैं।





कलेक्टर ने कहा- भ्रामक सूचना फैलाने वालों  के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी





कलेक्टर ने कहा है कि कुछ व्यक्तियों द्वारा इस तरह की भ्रामक सूचना फैलाई जा रही है कि महाकालेश्वर मंदिर में बारिश का पानी भरा हुआ है। यह एकदम झूठ और भ्रामक बात है। कलेक्टर ने अफवाह फैलाने वाले ऐसे लोगों को चेतावनी दी है कि इस तरह की भ्रामक सूचनाएं ना फैलाई जाएं, अन्यथा उनके विरुद्ध नियमानुसार कड़ी वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।





इस वजह से बारिश का दौर जारी





मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी, नॉर्थ आंध्र प्रदेश, साउथ ओडिशा पोस्ट पर सिस्टम एक्टिव हैं। इनका असर मध्यप्रदेश में भी है। साउथ छत्तीसगढ़ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। एक मॉनसून ट्रफ लाइन कोटा, रायसेन, सिवनी, रायपुर, ओडिशा होते हुए गुजर हो रही है। पूर्वी-पश्चिमी हवाएं भी आपस में मिल रही हैं। इस कारण दक्षिण मध्यप्रदेश से लगे इलाकों में इसका असर है। इसी सिस्टम की वजह से प्रदेश में बारिश का दौर जारी है।





ये भी पढ़ें...





11 शहरों में 21 फ्लाईओवर बनाएगी शिवराज सरकार, 3 साल सुचारू यातायात पर रहेगा फोकस, 3 महीने में 2700 करोड़ खर्च करेगा PWD





कोलार डैम के दो गेट खोले गए





भोपाल में रात गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। कोलार डैम के दो गेट खोले गए। हरदा में पहाड़ी नदी स्यानी उफान पर है। जिले की सिराली तहसील के पहटकला गांव में नदी किनारे बना श्याम सिंह बाबा मंदिर डूब गया। इसका केवल शिखर दिखाई दे रहा है। तेज बारिश होने से सीहोर के कोलार डैम के 2 गेट खोल दिए गए हैं।





पिपरिया में कार नदी में बही, युवक लापता





उधर, नर्मदापुरम में तेज हवा के कारण पेड़ गिर गया। इसके नीचे दबकर एक महिला की मौत हो गई। पिपरिया में एक कार नदी के तेज बहाव में बह गई। कार सवार एक युवक लापता हो गया। सीहोर जिले के इछावर में निचले इलाकों में पानी भर गया। 45 गांव का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है। पार्वती, सीप और कोलार नदी उफान पर आ गई। इंदौर-भोपाल सड़क मार्ग कुछ समय के लिए बंद रहा।





एमपी में 13 प्रतिशत ज्यादा बारिश





IMD भोपाल के अनुसार प्रदेश में 1 जून से अब तक 13% बारिश ज्यादा हो चुकी है। पूर्वी मध्यप्रदेश में औसत से 4% अधिक हुई है। वहीं, पश्चिमी मध्यप्रदेश में औसत से 22% अधिक बारिश हो चुकी है। सिवनी में सबसे ज्यादा 25 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि सबसे कम सतना में 8 इंच से कम बारिश दर्ज की गई है।





सतना, ग्वालियर और मुरैना समेत 16 जिलों में कम बारिश





मप्र के सिवनी, इंदौर, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, बालाघाट, डिंडोरी, सागर, बैतूल, बुरहानपुर, देवास, हरदा, नर्मदापुरम, रायसेन, रतलाम, सीहोर, शाजापुर और विदिशा जिलों में 16 से 25 इंच बारिश दर्ज की गई है। वहीं सतना, ग्वालियर, खरगोन, मुरैना, मंदसौर, झाबुआ, धार, दतिया, बड़वानी, अशोकनगर, अलीराजपुर, टीकमगढ़, सिंगरौली, सीधी, रीवा, छतरपुर में 16 इंच से कम बारिश हुई है।





भोपाल और रायसेन समेत 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट





सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खरगोन, इंदौर, रतलाम, उज्जैन और आगर-मालवा में बिजली की गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। वहीं भोपाल, रायसेन, राजगढ़ और छिंदवाड़ा में भारी बारिश का अलर्ट है। इन सभी 13 जिलों में ढाई से साढ़े 4 इंच तक पानी बरस सकता है।





इन जिलों में हल्की बारिश होगी





 विदिशा, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, देवास, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में हल्की बारिश का दौर रहेगा।



Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज Weather condition मौसम का हाल Water entered Ujjain Mahakal temple water filled in Ganesh and Nandi mandapam of Mahakal temple school holiday in Ujjain today उज्जैन महाकाल मंदिर में पानी घुसा महाकाल मंदिर के गणेश और नंदी मंडपम में भरा पानी उज्जैन में आज स्कूलों की छुट्टी