बाप के विधायक ने क्यों ली अंग्रेजी में शपथ, शिवराज से मंत्री पद मांगने वाले कमलेश्वर डोडियार क्या हैं राहुल के करीब!

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
बाप के विधायक ने क्यों ली अंग्रेजी में शपथ, शिवराज से मंत्री पद मांगने वाले कमलेश्वर डोडियार क्या हैं राहुल के करीब!

BHOPAL. विधायकों की शपथ के साथ ही मप्र विधानसभा का चार दिवसीय सत्र सोमवार (18 दिसंबर) से शुरू हो गया है। जहां बीजेपी के तीन विधायकों ने संस्कृत में शपथ लेकर हिंदू धर्म के प्रति अपनी आस्था का परिचय दिया। वहीं बाप यानी भारत आदिवासी पार्टी के एकमात्र विधायक कमलेश्वर डोडियार ने अंग्रेजी में शपथ लेकर सबको चौंका दिया। ये सही है कि कमलेश्वर डोडियार JNU से पढ़ने वाले विधायक है, लेकिन उन्होंने अंग्रेजी में ही शपथ क्यों ली इसका विश्लेषण करते है.......

शिवराज से मांग चुके है मंत्री पद

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम पर सस्पेंस के बीच भारत आदिवासी पार्टी (बाप) के विधायक कमलेश्वर डोडियार ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की थी। उन्होंने सीएम से मंत्री बनने की इच्छा जाहिर की थी। रतलाम जिले की सैलाना विधानसभा सीट से भारत आदिवासी पार्टी के कमलेश्वर डोडियार विधायक चुने गए हैं। कमलेश्वर ने शिवराज से बोला था कि मैं पढ़ा- लिखा हूं। आदिवासी परिवार से हूं। गरीबी देखी है। उन्होंने उनसे जनजातीय, वन, पंचायत या सिंचाई विभाग की जिम्मेदारी देने की मांग की थी।

क्या राहुल गांधी के हैं करीब ?

वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी हमेशा अंग्रेजी सीखने और बच्चों को इंग्लिश मीडियम में डालने की बात करते रहते हैं। तो क्या डोडियारल राहुल के करीबी है।

अंग्रेजी को लेकर आदिवासी में करंट

शिक्षा और अफसरों से वंचित आदिवासी समुदाय और उस समाज में काम करने वाले समाजसेवियों में ये विचार आम है कि अंग्रेजी शिक्षा उनकी मुक्ति का मार्ग साबित हो सकती है। इसलिए आदिवासी और दलित तबके में अंग्रेजी शिक्षा को लेकर स्वीकारता है। संभवता मप्र विधानसभा सत्र में अंग्रेजी में शपथ लेकर कमलेश्वर डोडियार ने इसे सार्वजनिक करने की कोशिश की है।

पूरे प्रदेश में एक मात्र गैर बीजेपी-कांग्रेस विधायक

मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र 18 दिसंबर, 2023 से शुरू हुआ। यह सत्र चार दिनों का है। पहले दिन नव निर्वाचित 230 विधायकों में से 207 ने शपथ ली। सैलाना से भारत आदिवासी पार्टी के विधायक कमलेश्वर डोडियार ने अंग्रेजी में शपथ ली। कमलेश्वर के पास ना तो आलीशान घर, ना महंगी गाड़ी और ना ही पैसे हैं। डोडियार पूरे प्रदेश में एक मात्र गैर बीजेपी-कांग्रेस विधायक हैं।

2 लाख का कर्ज लेकर लड़ा था चुनाव

कमलेश्वर डोडियार न तो सूबे में सत्तारूढ़ रहने वाली भारतीय जनता पार्टी और न ही मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस से कोई ताल्लुक रखते हैं। डोडियार की पार्टी का नाम BAP यानी भारत आदिवासी पार्टी है। कृशकाय शरीर, करीब पांच-साढ़े फुट का कद और उम्र 33 साल और आदिवासी तब के लिए संघर्ष करने वाले कमलेश्वर डोडियार इसलिए भी चर्चा में है क्योंकि उन्होंने लगभग 12 लाख का कर्ज लेकर चुनाव लड़ा था।





MP News Madhya Pradesh Assembly session कमलेश्वर डोडियार ने अंग्रेजी में शपथ ली विधायक कमलेश्वर डोडियार भारत आदिवासी पार्टी Kamleshwar Dodiyar took oath in English मध्यप्रदेश विधानसभा सत्र एमपी न्यूज MLA Kamleshwar Dodiyar Bharat Adivasi Party