इंदौर में 36 साल बाद खेला जाएगा वर्ल्ड कप मैच, BCCI ने जारी की वेन्यू लिस्ट, 12 साल बाद भारत करेगा वर्ल्ड कप की मेजबानी

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
इंदौर में 36 साल बाद खेला जाएगा वर्ल्ड कप मैच, BCCI ने जारी की वेन्यू लिस्ट, 12 साल बाद भारत करेगा वर्ल्ड कप की मेजबानी

BHOPAL. वनडे वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी भारत कर रहा है। वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से शुरू होगा। पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 19 नवंबर को होगा। बीसीसीआई ने वनडे वर्ल्ड कप के लिए वेन्यू की लिस्ट जारी कर दी है। बीसीसीआई सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट टीम एक वॉर्म-अप मैच खेलेगी। इस वॉर्म-अप मैच के अलावा इंदौर में 1 मैच वर्ल्ड कप का भी खेला जाएगा।





लास्ट टाइम 1987 को खेला गया था क्रिकेट मैच





इंदौर के होल्कर स्टेडियम में साल 1987 में रिलायंस वर्ल्ड कप के एक मैच का आयोजन हुआ था। इसके अलावा इंदौर में ही 1987 वर्ल्ड कप मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला गया था। 18-19 अक्टूबर को हुए इस वर्षा बाधित मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 3 रन से हराया था। यदि इस बार वर्ल्ड कप का मैच आयोजित होता हैं तो यह दूसरा मौका होगा जब इंदौर को क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैच की मेजबानी मिलेगी।





बारिश के कारण 30 ओवर का हो गया था मैच





1987 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच में अचानक तेज बारिश होने लगी थी। इस कारण मैच 30 ओवर का हो गया था। ऑस्ट्रेलिया ने 30-30 ओवरों के मैच में 3 रनों से जीत दर्ज की थी। वर्ल्ड कप मैच को लेकर बीसीसीआई ने पिछले महीने ही वेन्यू की लिस्ट जारी की थी। जिसमें इंदौर का होल्कर स्टेडियम का नाम भी शामिल था।





45 मैच खेले जाएंगे





आपको बता दें कि वर्ल्ड कप में सभी 10 टीमें राउंड-रॉबिन लीग में एक-दूसरे के खिलाफ एक-एक बार खेलेंगी। इस राउंड रॉबिन लीग में कुल 45 मैच खेले जाएंगे। लीग चरण के बाद अंकों के आधार पर 4 शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। नॉकआउट चरण में कुल 3 मैच होंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय टीम वर्ल्ड कप के पहले इंदौर में एक वॉर्म-अप मैच खेलेगी। इसके अलावा इंदौर को 2 और मैचों की मेजबानी मिली है, लेकिन यह मुकाबले वर्ल्ड कप के होंगे या वॉर्म-अप मैच होंगे, इसका पता शेड्यूल जारी होने के बाद ही चल पाएगा।





भारत में 12 साल बाद वर्ल्ड कप





भारत में 12 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप होने जा रहा है। भारत ने पिछली बार 2011 में अपनी सह-मेजबानी में हुए वर्ल्ड कप में श्रीलंका को हराकर खिताब हासिल किया था। भारत ने उस समय 28 साल के खिताबी सूखे को खत्म किया था। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 भारत में 9 फरवरी से 26 मार्च तक खेला जाएगा। यह 13वां आईसीसी वनडे क्रिकेट विश्व कप होगा।





भारत ने अब तक दो बार जीता है वर्ल्ड कप





1987 का विश्व कप पहला ऐसा मौका था, जो इंग्लैंड से दूर भारत और पाकिस्तान में आयोजित किया गया। इस उप महाद्वीप में 1996 और 2011 में भी विश्व कप का आयोजन हुआ। 2011 में भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 1983 के बाद दूसरा आईसीसी वनडे क्रिकेट विश्व कप जीता था। हालांकि, पाकिस्तान को सह-मेजबान होने का दर्जा अनिश्चित सुरक्षा के चलते खोना पड़ा।





इन मैदानों पर होंगे विश्व कप के मुकाबले







  • नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद



  • ईडन गार्डन, कोलकाता


  • वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई


  • अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम, दिल्ली


  • हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला


  • असम क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, गुवाहाटी


  • होलकर स्टेडियम, इंदौर


  • सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, राजकोट


  • शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, रायपुर



     




  • MP News एमपी न्यूज world cup match 2023 where will the matches be held in the country world cup match in indore venue list of world cup वर्ल्ड कप मैच 2023 देश में कहां-कहां होंगे मैच इंदौर में वर्ल्ड कप मैच वर्ल्ड कप की वेन्यू लिस्ट