आईफोन-12 में ज्यादा रेडिएशन, फ्रांस ने बिक्री पर लगाई रोक, एपल ने कहा- इस मॉडल का अपडेट जारी करेंगे

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
आईफोन-12 में ज्यादा रेडिएशन, फ्रांस ने बिक्री पर लगाई रोक, एपल ने कहा- इस मॉडल का अपडेट जारी करेंगे

New Delhi. आईफोन-12 में लिमिट से ज्यादा रेडिएशन का मामला सामने आया है। इस मॉडल की सेल पर फ्रांस की सरकार ने बैन लगा दिया है। हालांकि अमेरिकी टेक कंपनी एपल ने इस मॉडल का एक सॉफ्टवेयर अपडेट लाने का वादा किया है। इसी के साथ एपल ने दावा किया है कि अपडेट करने से एक्‍सेस रेडिएशन की समस्‍या ठीक हो जाएगी। उधर, एपल को भी उम्मीद है कि सॉफ्टवेयर अपडेट करने के बाद फ्रांस आईफोन-12 से बैन हटा लेगा। मालूम हो, भारत में भी इस मॉडल के आईफोन बड़ी मात्रा में चल रहे हैं, वहीं इसकी बिक्री भी जारी है।

बेल्जियम, जर्मनी समेत कई और देशों ने चिंता जताई

जानकारी अनुसार, फ्रांस ने दावा किया है कि आईफोन-12 मॉडल यूरोपियन यूनियन (ईयू) के स्टैंडर्ड से ज्यादा इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का एमिशन कर रहा है। फ्रांस के बाद बेल्जियम, जर्मनी और नीदरलैंड ने भी आईफोन-12 से निकलने वाले रेडिएशन से जुड़े हेल्‍थ रिस्‍क पर चिंता जताई थी।

एपल ने किया स्पष्ट : सेफ्टी को लेकर चिंता की कोई बात नहीं

फ्रांस के बैन लगाने के फैसले के बाद एपल कंपनी ने कहा है कि फ्रांस के रेग्युलेटर्स के प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए हम उपभोक्ताओं के लिए एक सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करने वाले हैं। एपल ने स्पष्ट किया है कि इसमें सेफ्टी को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है। यह मसला सिर्फ फ्रांस के रेग्युलेटर्स के एक स्पेसिफिक टेस्टिंग प्रोटोकॉल से जुड़ा है।

अपडेट के बाद भी रेडिएशन ज्यादा रहा तो रोक जारी रहेगी : फ्रांस

फ्रांस की डिजिटल मिनिस्‍ट्री ने कहा, देश का रेडिएशन वॉचडॉग, सॉफ्टवेयर आईफोन-12 के अपडेट की तेजी से टेस्टिंग करने की तैयारी कर रहा है, ताकि पता लग सके कि यह ईयू के स्टैंडर्ड के दायरे में है या नहीं। अगर यह ज्‍यादा होगा तो आईफोन-12 की बिक्री पर रोक जारी रहेगी। सूत्रों के अनुसार, फ्रांस के बाद अन्य देश भी इस मॉडल की सेल पर रोक लगाने की तैयारी में जुट गए हैं।

एपल के कर्मचारियों को निर्देश : ग्राहकों को ना दें कोई जानकारी

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस में आईफोन-12 की रेडिएशन कंट्रोवर्सी को लेकर एपल कंपनी ने अपने टेक सपोर्ट स्‍टाफ से किसी भी तरह की बयानबाजी करने या ग्राहकों को जानकारी देने से मना किया है। एपल ने अपने कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि अगर ग्राहक इस बारे में सवाल करें तो उनसे कहा जाए कि हमारे पास इस विषय में कोई जानकारी नहीं है।

2020 में लॉन्‍च हुआ था आईफोन-12

एपल ने आईफोन-12 मॉडल को वर्ष 2020 में लॉन्‍च किया था। ये कंपनी का पुराना मॉडल है। हाल ही में एपल ने आईफोन-15 सीरीज के मॉडल लॉन्च किए हैं, जबकि आईफोन-12 अब फेज आउट यानी धीरे-धीरे बंद होने की प्रोसेस में है। हालांकि भारत में अब भी इसकी बिक्री जारी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एपल ने 2022 में यूरोप में 5 करोड़ से ज्यादा आईफोन बेचे थे और 95 अरब डॉलर का रेवेन्‍यू हासिल किया था। एपल के लिए अमेरिका के बाद यूरोप दूसरा सबसे बड़ा मार्केट है।

आईफोन 15 सीरीज की प्री-बुकिंग शुरू

आईफोन 15 सीरीज की प्री-बुकिंग शुक्रवार (15 सितंबर) शाम 5:30 बजे से शुरू हो गई। 22 सितंबर से स्मार्टफोन की ये सीरीज एपल के ऑफिशियल स्टोर पर उपलब्ध हो जाएगी। कैलिफोर्निया की टेक कंपनी ने 12 सितंबर को 79,990 रुपए की शुरुआती कीमत में आईफोन 15 सीरीज को लॉन्च किया था। नए मॉडल को लेकर भारत समेत विदेश में भारी उत्साह है।



iPhone-12 Apple Company France stopped the sale of iPhone-12 high radiation in iPhone-12 health risk from iPhone आईफोन - 12 एपल कंपनी फ्रांस ने आईफोन-12 की सेल रोकी आईफोन-12 में रेडिएशन ज्यादा आईफोन से हेल्थ का खतरा