ट्विटर में अब और नए बदलाव, ब्लू टिक हासिल करने और पोस्ट पर रिप्लाई करने के लिए हर महीने 660 रुपए चुकाने होंगे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
ट्विटर में अब और नए बदलाव, ब्लू टिक हासिल करने और पोस्ट पर रिप्लाई करने के लिए हर महीने 660 रुपए चुकाने होंगे

NEW YORK. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क द्वारा ट्विटर के खरीदे जाने के बाद कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं। अब सबसे बड़ा बदलाव ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन को लेकर है। मस्क ने ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए कीमत की घोषणा कर दी है। एलन मस्क की घोषणा के मुताबिक, ट्विटर पर ब्लू टिक की कीमत आठ डॉलर (करीब 660 रुपए) प्रति माह होगी। एलन मस्क ने 1 नवंबर को ट्विटर ब्लू के एक नए संस्करण की घोषणा की, जिसमें उन्होंने ट्विटर पोस्ट पर रिप्लाई करने, उल्लेख करने और सर्च करने में प्रायोरिटी के साथ ट्विटर की मेंबरशिप सर्विस के लिए हर महीने आठ डॉलर लेने की योजना बनाई है।





भारत में सब्सक्रिप्शन कीमत क्या होगी, फिलहाल तय नहीं





भारत में Twitter Blue सब्सक्रिप्शन की कीमत कितनी होगी, ये फिलहाल साफ नहीं है। आमतौर पर दूसरी सब्सक्रिप्शन सर्विस अमेरिका में महंगी होती है, लेकिन भारत में उनकी कीमत कम होती हैं, उदाहरण के तौर पर नेटफ्लिक्स की सबस्क्रिप्शन सर्विस सबसे सस्ती है। बड़ी बात ये कि मस्क ने खुद ट्वीट करके Twitter Blue सब्सक्रिप्शन की कीमत का ऐलान किया। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि ब्लू सब्सक्रिप्शन के तहत लोगों को क्या फायदे मिलेंगे। 





Twitter Blue सब्सक्रिप्शन के तहत ये फीचर्स मिलेंगे







  • रिप्लाई, मेंशन और सर्च में प्रायोरिटी मिलेगी। इस फीचर की वजह से स्पैम और स्कैम पर लगाम कसी जा सकेगी। 



  • ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के तहत यूजर्स अब लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्ट कर सकेंगे। 


  • ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर को नॉर्मल यूजर्स के मुकाबले आधे ऐड्स देखने को मिलेंगे।


  • मस्क ने ये भी कहा है कि अगर पब्लिशर्स ट्विटर के साथ कॉन्ट्रैक्ट करते हैं तो Twitter Blue सब्सक्राइबर्स पेड आर्टिकल भी फ्री में पढ़ सकते हैं। 


  • मस्क के मुताबिक, ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की वजह से ट्विटर का रेवेन्यू बढ़ेगा और कॉन्टेंट क्रिएटर्स को रिवॉर्ड भी मिलेगा।






  • अब ट्विटर की ऐड सेल्स प्रमुख सारा पर्सनेट ने दिया इस्तीफा





    ट्विटर की विज्ञापन प्रमुख सारा पर्सनेट ने 1 नवंबर को बताया कि मस्क द्वारा 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ट्विटर अधिग्रहण सौदे को पूरा करने और माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर नियंत्रण स्थापित करने के कुछ घंटे बाद ही उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।





    ट्विटर पर एक ट्वीट में पर्सनेट ने कहा- "नमस्कार दोस्तों, मैं यह साझा करना चाहता था कि मैंने 28 अक्टूबर को ट्विटर से इस्तीफा दे दिया था और मंगलवार रात को मेरे काम करने के अधिकार को आधिकारिक रूप से खत्म कर दिया गया।" इससे पहले ट्विटर अधिग्रहण करते ही मस्क ने सीईओ पराग अग्रवाल को बाहर कर दिया था।



    Elon Musk News एलन मस्क न्यूज Elon Musk Twitter Announcement Twitter Blue Tick policy Twitter New Rules एलन मस्क ट्विटर घोषणा ट्विटर ब्लू टिक पॉलिसी ट्विटर नए नियम