MUMBAI: सड़क किनारे खड़ी Tata Nexon EV धू-धूकर जली, Tata Motors बोली- हमारे व्हीकल में आग लगने का ये पहला केस

author-image
Sunil Shukla
एडिट
New Update
MUMBAI: सड़क किनारे खड़ी Tata Nexon EV धू-धूकर जली, Tata Motors बोली- हमारे व्हीकल में आग लगने का ये पहला केस

MUMBAI. देश में गर्मियों के मौसम में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) में अचानक आग लगने की घटनाएं थम नहीं रही हैं। ओला (OLA के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में अचानक आग लगने की घटनाओं के बाद अब टाटा मोटर्स (Tata Motors) की इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) में आग लगने का मामला सामने आया है। मुंबई के वसई वेस्ट (Vasai West) इलाके में बुधवार (22 जून) की शाम नेक्सन ईवी में अचानक आग लगने का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एक रेसिडेंशियल अपार्टमेंट के सामने खड़ी नेक्सन आग लगने के बाद देखते-देखते ही जलकर खाक होती नजर आ रही है।







— TheSootr (@TheSootr) June 23, 2022





नेक्सन में आग लगने पर चेसिस के सिवाय कुछ नहीं बचा 





संभवतः देश में यह पहला मामला है जब टाटा मोटर्स की किसी इलेक्ट्रिक व्हीकल (Tata Motors EV) में खड़े-खड़े आग लगी हो। घटना स्थल से गुजरने वाले कई राहगीरों ने नेक्सन में आग लगने का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर शेयर किया है। वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि कैसे आग की लपटों में पूरी गाड़ी देखते ही देखते जलकर खाक हो गई। फायर ब्रिगेड ने जब तक आग बुझाई, तब तक नेक्सन के चेसिस के सिवाय कुछ भी नहीं बचा था।  





टाटा मोटर्स ने नेक्सन ईवी में आग लगने पर क्या कहा ?





नेक्सन में आग लगने का वीडियो देशभर में वायरल होने के बाद टाटा मोटर्स के मैनेजमेंट ने गुरुवार (23 जुलाई) को एक बयान जारी किया है। इसमें कंपनी ने कहा कि सोशल मीडिया पर नेक्सन ईवी में आग लगने की दुर्घटना का जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसकी विस्तार से जांच कराई जा रही है। जांच के माध्यम से सारे वास्तविक तथ्य सामने लाने का प्रयास किया जाएगा। जांच पूरी होने के बाद कंपनी इस पर विस्तार से बयान जारी करेगी। हम अपनी सभी गाड़ियों और कस्टमर की सुरक्षा के लिए कमिटेड हैं। पिछले 4 साल में कंपनी के 30 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल देश की सड़कों पर 10 करोड़ किलोमीटर से ज्यादा का सफर कर चुके हैं। यह हमारे किसी वाहन में आग लगने का पहला मामला है।





नेक्सन में आग लगने पर ओला के सीईओ ने कही ये बड़ी बात





सोशल मीडिया में नेक्सन ईवी में आग का वीडियो वायरल हुआ तो इलेक्ट्रिक व्हीकल के स्कूटर सेगमेंट की बड़ी कंपनी ओला (Ola Electric) के भाविश अग्रवाल (Bhavish Agrawal) भी बहस में शामिल हो गए। अग्रवाल ने एक पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आग लगने की घटनाएं सामने आएंगी ही। ये दुनियाभर में सारे ईवी प्रॉडक्ट के साथ होता है। हालांकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में डीजल-पेट्रोल गाड़ियों की तुलना में आग लगने के मामले काफी कम हैं। 





DRDO से कराई गई थी इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की जांच



 



इससे पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में भी आग लगने की कई घटनाओं में ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर का भी नाम सामने आ चुका है। इसके बाद केंद्र सरकार ने ओला समेत कई इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों के अफसरों को तलब किया था। तब डीआरडीओ (DRDO) लैब ने  इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में आग लगने के कई मामलों की जांच की थी। जांच में यह बात सामने आई थी कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में आग लगने का मुख्य कारण बैटरी की खराब क्वालिटी है।



Mumbai News मुंबई न्यूज OLA Electric Tata Nexon EV Electric Vehicle Electric SUV Tata Motors DRDO टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक व्हीकल इलेक्ट्रिक एसयूवी टाटा मोटर्स ओलो इलेक्ट्रिक डीआरडीओ