हर कोई बनेगा म्यूजिशियन, मेटा ने पेश किए नए AI टूल, सिर्फ शब्दों के संकेतों को पढ़कर बना देगा गाना

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
हर कोई बनेगा म्यूजिशियन, मेटा ने पेश किए नए AI टूल, सिर्फ शब्दों के संकेतों को पढ़कर बना देगा गाना

NEW DELHI. फेसबुक और इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा अपने यूजर्स के लिए एक नया AI मॉडल लेकर आया है। मेटा कंपनी ने AudioCraft नाम से एक ओपनसोर्स AI टूल को पेश किया है। कंपनी का दावा है कि इस AI टूल से सिर्फ टेक्स्ट की मदद से ऑडियो और म्यूजिक बनाया जा सकता है। AI टूल में तीन मॉडल AudioGen, EnCodec और MusicGen शामिल है। इन तीनों मॉडल का इस्तेमाल म्यूजिक साउंड कम्प्रेशन और जनरेशन में किया जाएगा। मेटा के नए AI टूल की मदद से यूजर आसपास की आवाज भी क्रिएट कर सकेंगे। भविष्य में यह संगीतकारों और साउंड डिजाइनरों के लिए टूल के रूप में काम करेगा।





3 मॉडल में बने है AI टूल





मेटा ने कहा कि AI टूल तीन मॉडल्स ऑडियोजेन, एनकोडेक और म्यूजिकजेन के साथ काम करता है।  MusicGen की मदद से टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के साथ म्यूजिक जनरेट किया जा सकेगा। AudioGen टूल की मदद से यूजर एनवायरमेंट के साउंड और इफेक्ट्स जनरेट किया जा सकेगा। मेटा ने EnCodec डिकोडर को भी नए सुधार के साथ पेश किया है। इस टूल की मदद से हाईर क्वालिटी का म्यूजिक जनरेट किया जा सकेगा।





जानिए इस टूल का इस्तेमाल कौन कर सकता है? 





कंपनी ने बताया कि मेटा के AI टूल का इस्तेमाल शोधकर्ता और प्रैक्टिस करने वाले यूजर्स कर सकेंगे। रिसर्चस और प्रैक्टिस करने वाले खुद के डेटाबेस के साथ अपने मॉडल को ट्रेनिंग देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यूजर्स मेटा के AI मॉडल के साथ हाईर क्वालिटी के ऑडियो को क्रिएट कर सकते हैं, जो लंबे समय वाला भी हो।







 



Meta AI Tool AI Tool AudioCraft meta new feature AI in music मेटा एआई टूल एआई टूल ऑडियोक्राफ्ट मेटा न्यू टूल म्यूजिक में एआई Technology News