अब घर बैठे ऑनलाइन होगा केवाईसी वेरिफिकेशन, आसान होगा नई सिम खरीदना, डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम जल्द लागू कर सकता है नियम

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
अब घर बैठे ऑनलाइन होगा केवाईसी वेरिफिकेशन, आसान होगा नई सिम खरीदना, डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम जल्द लागू कर सकता है नियम

NEW DELHI. नकली सिम कार्ड की धोखाधड़ी को रोकने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (डीओटी) नो योर कस्टमर (केवाईसी) प्रोसेस में कुछ बदलाव करने की योजना बना रहा है। नए नॉर्म्स एक आईडी पर जारी किए गए सिम कार्ड के नंबर्स को मौजूदा समय में नौ से घटाकर पांच कर सकते हैं और केवाईसी प्रोसेस को पूरी तरह डिजिटल किया जा सकता है। ऐसे में जल्द ही आप घर बैठे ऑनलाइन केवाईसी सर्विस का फायदा उठाने का मौका मिलेगा।





आंध्र प्रदेश, केरल, राजस्थान में काम कर रही यूनिट संभालेगी मोर्चा





DoT की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट विंग सिम कार्ड वेरिफिकेशन के मुद्दे पर काम कर रही है। ये विंग नेशनल वर्किंग ग्रुप की सलाह से 6 महीने के अंदर KYC के नए नियम जारी कर सकती है। नेशनल वर्किंग ग्रुप में RBI और मिनिस्ट्री ऑफ इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी शामिल हैं। KYC नॉर्म्स में DoT दो महीने के अंदर टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAF-COP) पोर्टल पैन-इंडिया लॉन्च करने की भी योजना बना रहा है। फिलहाल यह पोर्टल आंध्र प्रदेश, केरल, राजस्थान, तेलंगाना और जम्मू और कश्मीर जैसे राज्यों में सक्रिय है।





ये खबर भी पढ़ें... 











टीएसएसवी से होगी जाली दस्तावेजों और सिम कार्ड की जांच





फर्जी सिम कार्डों की पहचान करने और उन्हें ब्लॉक करने के लिए AI का प्रयोग किया जा रहा है। टेलीकॉम सिम सब्सक्राइबर वेरिफिकेशन (टीएसएसवी) के लिए फेशियल रिकॉग्निशन भी सरकार द्वारा पूरे भारत में लागू किया जा रहा है। टीएसएसवी को हरियाणा के मेवात में एक पायलट प्रोग्राम के रूप में शुरू किया गया था। टीएसएसवी का उपयोग करते हुए सरकार जाली दस्तावेजों का उपयोग कर सिम कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों की पहचान आसानी से हो सकती है।  





इस पोर्टल पर जानें, आपके नाम कितनी सिम है एक्टिव





आपकी आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट हैं। इस बात का पता लगाने के लिए दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) तैयार किया है। इसके लिए उन्होंने एक पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov.in भी लॉन्च किया है। इस पोर्टल में देशभर में चालू सभी मोबाइल नंबर का डेटाबेस अपलोड है। पोर्टल के जरिए स्पैम और फ्रॉड पर लगाम लगाने की कोशिश की गई है। यहां से आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपकी ID पर कितने सिम चालू हैं। यदि कोई आपकी ID पर सिम चला रहा है तब उसकी शिकायत भी कर सकते हैं। 



kyc verification department of teleco fake sim card fraud new norms केवाईसी वेरिफिकेशन डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम नकली सिम कार्ड धोखाधड़ी नए नॉर्म्स