खतरनाक AI - वर्चुअल टेस्ट में अमेरिकी ड्रोन ने ऑपरेटर को ही मार डाला, टार्गेट और ड्रोन के बीच आ गया था ऑपरेटर

author-image
Puneet Pandey
एडिट
New Update
खतरनाक AI - वर्चुअल टेस्ट में अमेरिकी ड्रोन ने ऑपरेटर को ही मार डाला, टार्गेट और ड्रोन के बीच आ गया था ऑपरेटर

NEWYORK. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से चलने वाले एक ड्रोन ने टेस्टिंग के दौरान ऑपरेटर को ही निशाना बना लिया। ऑपरेटर ड्रोन और उसके टर्गेट के बीच में आ रहा था। घटना अमेरिका की सेना की है। अमेरिकी सेना के कर्नल टकर किंको हैमिल्टन घटना की पुष्टि की है। खास बात यह है कि घटना में मारा गया ऑपरेटर भी वर्चुअल था। हालांकि अमेरिकी एयर फोर्स के प्रवक्ता एन स्टीफनेक ने कहा कि कर्नल के दावे गलत हैं, अमेरिकी सेना ने इस तरह का कोई भी टेस्ट नहीं किया है।





बीच में रोक दी थी कमांड





टेस्ट के दौरान ड्रोन को लगा कि ऑपरेटर उसके और टर्गेट के बीच आ रहा है, तो उसने ऑपरेटर को निशाना बना दिया। अमेरिकी सेना का कहना है कि यह टेस्ट वर्चुअली हुआ था इसलिए हकीकत में किसी इंसान को नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन, जो भी हो इस घटना से AI के खतरे सामने आ गए हैं। यह टेक्नोलॉजी किस तरह से अभी दोस्त और दुश्मन और अच्छे-बुरे में फर्क नहीं कर सकी है इस घटना से सामने आ गया है।





करना था दुश्मन का एयर डिफेंस तबाह





AI से चलने वाले ड्रोन को ऑपरेटर ने दुश्मन का एअर डिफेंस तबाह करने का आदेश दिया था। इसमें ड्रोन को जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल को ट्रैक कर नष्ट करने की कमांड दी थी। लेकिन मिशन के बीच में ही ऑपरेटर ने अटैक करने से मना कर दिया था। इतना हुआ ही था कि AI से चल रहे ड्रोन ने ऑपरेटर पर ही अटैक कर दिया। ड्रोन ने यह फैसला इसलिए किया क्योंकि ऑपरेटर उसके मिशन में दखल दे रहा था।





टेलीकम्युनीकेशन टॉवर नष्ट किए





अमेरिकी सेना ने बताया कि जब ड्रोन को ऑपरेटर को मारने से रोका गया तो उसने कम्युनिकेश टॉवर को खत्म करना शुरू कर दिया।





ये खबर भी पढ़िए..





रेल टिकट लेते वक्त महज 35 पैसे में मिलता है 10 लाख का बीमा, दुर्घटना होने पर मिलता है क्लेम, रेल यात्रियों से जुड़ी अहम जानकारी





AI को लेकर हो रहे हैं हर जगह प्रयोग





दुनिया भर की मिलिट्री में AI को लेकर लाखों एक्सपेरिमेंट हो रहे हैं। AI के ये एक्सपेरिमेंट युद्ध में तकनीक के नए आयाम दिखा रहे हैं। इसके साथ ही सिविलियन दुनिया में 5जी के आने के साथ ही AI का प्रयोग घर-घर तक पहुंचेगा। यहां होम सिक्योरिटी से लेकर होम ऑटोमेशन तक सभी कंट्रोल AI के हाथों में जा रह हैं।



Chat GPT AI का वो मॉडल है जो शिक्षा के क्षेत्र में हमारे घरों तक पहुंच बना चुका है। इसे लेकर दुनिया भर के विशेषज्ञ चिंता में हैं। Chat GPT की मदद से छात्र अपने असाइनमेंट तैयार कर रहे हैं जो शिक्षा के स्तर को गिरा रहा है।



AI एआई US Army drone युएस आर्मी ड्रोन