वर्चुअल नहीं वास्तविक जिंदगी से मिलेगी संतुष्टि

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
वर्चुअल नहीं वास्तविक जिंदगी से मिलेगी संतुष्टि


हम जीवन में संतोष और खुशियां चाहते हैं, लेकिन वास्तविक खुशियों की तलाश में आभासी खुशी के बीच खोकर रह जाते हैं। आज मोबाइल, कम्प्यूटर, इंटरनेट और अन्य गेजेट्स से मिलने वाली वर्चुअल खुशी के बीच हम वास्तविक खुशियों को कहीं खो बैठे हैं। आज मोबाइल हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है। इससे ज्ञान, विज्ञान, संचार और लोगों से संपर्क तो आसान हो गया है, लेकिन अब मोबाइल की लत हमारे जीवन को प्रभावित करने लगी है। 

पिछले दो सालों से आनलाइन के कारण बच्चों में भी मोबाइल की लत विकसित हो गई है। बच्चे अब अधिकांश समय इसी पर बिताते हैं। इस पर हुए कई शोध बताते हैं कि इसका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

हमारे स्वास्थ्य पर मोबाइल फ़ोन के लत का बहुत गहरा प्रभाव पड़ रहा है। इसके अधिक उपयोग से व्यक्ति में चिड़चिड़ापन, हमेशा सिर दर्द, नेत्र संबंधित समस्या, अनिंद्रा की समस्या के साथ ही मोबाइल के हानिकर रेडिएशन से हृदय संबंधित रोग भी हो सकते हैं। मोबाइल की लत ने हमारे रोजमर्रा के जीवन को भी बहुत अधिक प्रभावित किया है। अतः हमें इस लत को दूर करने के हर संभव प्रयास करना चाहिए। 

मोबाइल गिर जाए तो सीने में चोट लगती है

आज हम सभी के हाथ में एक टूल है, जिसे मोबाइल कहते हैं। मोबाइल की लत से आशय,  मोबाइल के न होने पर असहज (discomfort) महसूस करने से है। वर्तमान में हम बहुत अधिक हद तक मोबाइल पर निर्भर है। इसके ऑफ हो जाने पर या गिर जाने पर ऐसा लगता है जैसे सीने पर चोट लगी है। ऐसा होता है जैसे डिजीटल इंडिया का मार्ग मोबाइल से होकर ही गुज़रता है। मोबाइल का साइज़ उसे यात्रा अनुकूल (Travel Friendly) बनाता है, इस वजह से लोगों को और अधिक मोबाइल की लत (बुरी आदत) होती जा रही है। यह हर लहजे से हमारे आने वाले जीवन के लिए घातक है।

छुटकारे के उपाय भी मोबाइल में ही ढूंढते हैं

मोबाइल की लत में हम स्वयं को अपने मोबाइल से दूर नहीं रख पाते हैं। कोई विशेष काम न होने पर भी हम मोबाइल को स्क्रोल करते रहते हैं। आज के समय में हमें मोबाइल की इतनी बुरी लत है, इसका अनुमान आप इस बात से ही लगा सकते हैं- ‘मोबाइल की लत को दूर करने के उपाय भी हम घंटों लगाकर मोबाइल पर ही ढूंढते हैं’। यह आदत हमारे जीवन को बहुत अधिक प्रभावित करती है। हमारे स्वास्थ्य पर भी मोबाइल फ़ोन की लत का बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। 

बच्चों को ऐसे रखे मोबाइल से दूर 

कुछ साल पहले तक मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल कर पाना सबके बस में नहीं था, पर समय बीतने के साथ आज आम तौर पर यह सभी के पास देखा जा सकता हैं। मोबाइल की लत ने हमारे जीवन को बहुत अधिक प्रभावित किया है, अतः हमें इस लत को दूर करने के प्रयास करना चाहिए।



बच्‍चों को मोबाइल से दूर रखने के उपाय  



आउटडोर गेम्स को बढ़ावा दें



मोबाइल कम दें



बच्‍चे से बात करें 



पासवर्ड लगाएं 



प्रकृति से जोड़ें 



बच्‍चे के करीब रहने की कोशिश करें

 


विचार मंथन मोबाइल की लत जीवन पर प्रभाव स्वास्थ्य पर असर बच्चों का चिढ़चिढ़ापन बिगड़ते रिश्ते मोबाइल की लत छुड़ाने addiction of mobile raaction of mobile in life effect on health of mobile effect of mobile on children virtual life real satisfaction