डॉ. एस. जयशंकर ने पाकिस्तान और चीन पर साधा निशाना, बोले-आतंकवाद बर्दाश्त नहीं करेगा भारत

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
डॉ. एस. जयशंकर ने पाकिस्तान और चीन पर साधा निशाना, बोले-आतंकवाद बर्दाश्त नहीं करेगा भारत

NEW YORK. भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में आतंकवाद के साथ पाकिस्तान और चीन पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत आतंकवाद बर्दाश्त नहीं करेगा। भारत सीमा पार आतंकवाद से पीड़ित रहा है। डॉ. जयशंकर ने कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ बड़ी जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार है। भारत आतंकवाद से निपटने वाली कमेटी की अध्यक्षता करने जा रहा है।





नया भारत विकास को लेकर प्रतिबद्ध





विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने कहा कि भारत अपनी आजादी के 75 साल को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। नया भारत पीएम मोदी के नेतृत्व में विकास को लेकर प्रतिबद्ध है। पीएम मोदी ने आजादी के 75 साल पूरे होने पर 5 प्रण लिए थे, हम भारत को विकसित बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।





आपदा में करीबी मित्रों के साथ खड़ा रहा भारत





डॉ. जयशंकर ने कहा कि कोरोना के बाद दुनिया आर्थिक संकट से गुजर रही है। हमारा मानना है कि ऐसे समय में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को संकीर्ण राष्ट्रीय एजेंडे से ऊपर उठना चाहिए। भारत अपनी ओर से असाधारण समय में असाधारण उपाय कर रहा है। हमने दुनिया को वैक्सीन दी। अपने लोगों को सुरक्षित देश वापस लाए। विदेश मंत्री ने बताया कि भारत ने अफगानिस्तान, श्रीलंका और म्यांमार की मदद की। गेहूं, वैक्सीन, दवा, टीके और ईंधन भेजा। भारत आपदा के समय में अपने करीबी मित्रों के साथ हमेशा से कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहा है।





आतंकवाद बर्दाश्त नहीं करेगा भारत





विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारत सीमा पार आतंकवाद से पीड़ित रहा है लेकिन अब आतंकवाद को किसी भी रूप में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र से आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों और उन्हें बचाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की। यूक्रेन संघर्ष को लेकर विदेश मंत्री ने कहा कि भारत शांति के पक्ष में है। हम उस पक्ष में हैं जो बातचीत और कूटनीति को ही एकमात्र रास्ता बताता है।





जलवायु परिवर्तन पर बोले डॉ. जयशंकर





विदेश मंत्री ने कहा कि जलवायु को लेकर कार्रवाई और जलवायु संबंधी न्याय विशेष रूप से उल्लेखनीय है। भारत ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन, एक सूरज एक दुनिया एक ग्रिड पहल और आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के टकराव पर अपने सहयोगियों के साथ काम किया है। भारत जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन और पेरिस समझौते के तहत जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।



भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर का संबोधन न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा External Affairs Minister of India Dr S Jaishankar Dr S Jaishankar in unga United Nations General Assembly