G-20 समिट आज से, 'वसुधैव कुटुंबकम'- एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' के माध्यम से विश्व धरातल पर अपनी छाप छोड़ेगा भारत

author-image
Chakresh
एडिट
New Update
G-20 समिट आज से, 'वसुधैव कुटुंबकम'- एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' के माध्यम से विश्व धरातल पर अपनी छाप छोड़ेगा भारत

New Delhi. नई दिल्ली में 9 से 10 सितंबर को होने वाली G20 समिट की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत के पास इस समय जी20 की अध्यक्षता का होना एक 'सुनहरा अवसर' है और वह विश्व धरातल पर अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार है। जी-20 इंडिया के विशेष सचिव मुक्तेश परदेसी ने कहा "शिखर सम्मेलन का व्यापक एजेंडा 'वसुधैव कुटुंबकम'- एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' के आसपास घूमेगा। शिखर सम्मेलन से पहले दुनिया के कई नेता शुक्रवार को दिल्ली पहुंच चुके हैं, जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिल हैं। जी-20 समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। इनमें से तीन द्विपक्षीय वार्ता प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर होंगी।

समिट के लिए कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली पहुंचे

G20 मेंबर्स के मेहमानों के आने का सिलसिला शुक्रवार को देर रात तक जारी रहा। इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जियो मेलोनी के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ नई दिल्ली पहुंचे। इसके अलावा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और तुर्किये के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोगन भी भारत पहुंच चुके हैं। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी पत्नी के साथ दिल्ली पहुंचे हैं।

समिट : पहला सत्र 'वन अर्थ' और दूसरा 'वन फैमिली'

जी-20 इंडिया के विशेष सचिव मुक्तेश परदेसी ने कहा, हमें अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे किए, हम अभी पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं, हम सबसे बड़े लोकतंत्र हैं। बहुत सी चीजें देश के पक्ष में है। अधिकारियों द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, शिखर सम्मेलन के पहले सत्र को 'वन अर्थ' और दूसरे को 'वन फ़ैमिली' कहा जाएगा। सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी), ग्रह, प्रौद्योगिकी-संचालित विकास और लैंगिक समानता कुछ व्यापक वस्तुएं हैं जिन पर नेता विचार करेंगे।

द्रौपदी मुर्मू करेंगी रात्रिभोज की मेजबानी

मोदी शनिवार को भारत मंडपम में नेताओं के लिए 'वर्किंग लंच' की भी मेजबानी करेंगे और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उनके लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगी। रात्रिभोज के मेनू को लेकर जी20 भारत के विशेष सचिव ने कहा कि औपचारिक जी20 रात्रिभोज में विश्व नेताओं के सामने 'भारत की पाक विरासत की विविधता' प्रस्तुत करने का प्रयास किया गया है।

भारत के लिए बहुत बड़ी कामयाबी : सुनक

दिल्ली पहुंचने के बाद ब्रिटिश पीएम सुनक ने कहा कि जी-20 भारत के लिए बहुत बड़ी कामयाबी है। सही वक्त पर सही देश इस बड़े आयोजन का संचालन कर रहा है। उम्मीद है कि दो दिन की समिट के दौरान कई मुद्दों पर विचार होगा और बड़े फैसले लिए जाएंगे।



जी-20 समिट की सुरक्षा ऐसी...‘आकाश की आंख’ से होगी निगरानी, मिसाइलें भी तैनात

  • - भारतीय वायुसेना ने चीन-पाकिस्तान बॉर्डर पर चल रही त्रिशूल एक्सरसाइज को रोक दिया है। राफेल, सुखोई, मिग, मिराज और चिनूक जैसे फाइटर्स को G20 समिट की सुरक्षा में तैनात कर दिया गया है।
  • - दिल्ली समेत देशभर के एयर स्पेस पर नजर रखने के लिए अपने फाल्कन अवाक्स एयरक्राफ्ट को ऑपरेट करेगी। इसे आकाश की आंख कहा जाता है।
  • - दिल्ली के आसपास बने एयरपोर्ट हिंडन एयरबेस, अंबाला, सिरसा, भटिंडा डिफेंस एयरबेस को अलर्ट मोड पर रखा गया है।
  • - एयरफोर्स ने फाइटर जेट राफेल, एंटी ड्रोन सिस्टम के अलावा 70 से 80 किलोमीटर दूर तक टारगेट हिट करने वालीं मिसाइलें तैनात की हैं।
  • - किसी अनजान एयरक्राफ्ट या मिसाइल का पता लगाने के लिए एयरबोर्न अर्ली वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम तैनात किए जा रहे हैं।
  • - एयरफोर्स का पहला स्वदेशी सर्विलांस विमान 'नेत्र' दिल्ली रीजन के एयर स्पेस की निगरानी करेगा।
  • - इमरजेंसी में एनएसजी के ऑपरेशन के लिए भारत मंडपम के पास हेलिकॉप्टर तैनात हैं।
  • - 200 से ज्यादा कमांडो को ऐसे ऑपरेशन की ट्रेनिंग दी गई है।



कल्चरल इवेंट : मेहमानों को सुनाया जाएगा-मिले सुर मेरा तुम्हारा

- शिखर सम्मेलन के इकलौते कल्चरल इवेंट में भारतीय‎ संगीत की समृद्ध विरासत व ताकत‎ दर्शाने के लिए भारत संगीत दर्शनम्‎ कार्यक्रम होगा। ‘गांधर्व‎ आतोद्यम’ नाम का यह कार्यक्रम तीन ‎घंटे का होगा। इसमें हिंदुस्तानी संगीत,‎ कर्नाटक संगीत और भारतीय लोक‎संगीत में इस्तेमाल होने वाले सभी‎ पारंपरिक वाद्यों (ट्रेडीशनल इंस्ट्रूमेंट्स) को एक साथ पेश‎ किया जाएगा।‎

- 78‎ कलाकार भारत के 78 पारंपरिक वाद्य‎ बजाएंगे।

- 78 वाद्यों में 34 हिंदुस्तानी, 18‎ कर्नाटक व 26 लोक संगीत के वाद्य‎ शामिल हैं।‎ इसमें फिल्मी धुन का इस्तेमाल‎ नहीं होगा।

- समापन पर सभी 78 वाद्य यंत्रों के साथ मिले सुर मेरा तुम्हारा बजाया जाएगा।



मोदी की किनके साथ कब-कब होगी बैठक

- 9 और 10 सितंबर... ये दोनों दिन पीएम मोदी बेहद व्यस्त रहने वाले हैं। वो एक के बाद एक प्रस्तावित बैठकों में हिस्सा लेंगे।

- जी-20 सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा आदि जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी।

- आज से दुनियाभर के दिग्गज नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठकों का सिलसिला शुरू होगा।

- आज 9 सितंबर को मोदी जापान, जर्मनी, इटली, और ब्रिटेन के राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठक करेंगे।

- मोदी 10 सितंबर को फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के साथ वर्किंग लंच मीटिंग में हिस्सा लेंगे।

- पीएम कनाडा के साथ एक अलग बैठक भी करेंगे और तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, कोमोरोस, दक्षिण कोरिया, ईयू/ईसी, नाइजीरिया और ब्राजील के साथ भी द्विपक्षीय बैठकों में शामिल होंगे।



भारत-बांग्लादेश ने तीन एमओयूएस पर किए हस्ताक्षर

मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने मिलकर राजनीतिक, सुरक्षा सहयोग, आर्थिक, कनेक्टिविटी और दोनों देशों के नागरिकों के बीच संबंधों सहित द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति पर चर्चा की। इसके साथ ही डिजिटल भुगतान, संस्कृति और कृषि में सहयोग पर 3 एमओयूएस भी साइन किए गए



US President Biden G-20 Summit British Prime Minister Sunak India presides over G-20 Summit Chinese Prime Minister also came जी-20 समिट अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक भारत की अध्यक्ष में जी-20 समिट