इमरान की अविश्वास प्रस्ताव में हार, PM हाउस छोड़ा; आज शहबाज शरीफ नामित होंगे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
इमरान की अविश्वास प्रस्ताव में हार, PM हाउस छोड़ा; आज शहबाज शरीफ नामित होंगे

इस्लामाबाद. खेल के मैदान में हीरो रहे इमरान खान सियासत की पिच पर बोल्ड हो गए। 9 अप्रैल को नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग टालने की हर कोशिश आधी रात के बाद नाकाम हो गई। आधी रात बाद करीब 12.30 बजे हुए मतदान में अविश्वास प्रस्ताव पारित कर दिया गया। हार के बाद इमरान ने देर रात पीएम हाउस छोड़ दिया। प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े। इस दौरान इमरान और उनकी पार्टी के सांसद सदन में गैरमौजूद रहे। 





इससे पहले, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के नेता शहबाज शरीफ की अगुआई में विपक्ष के भारी दबाव और सुप्रीम कोर्ट के रात 12:30 बजे सुनवाई करने की तैयारी को देखते हुए असेंबली के स्पीकर असद कैसर और डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने इस्तीफा दे दिया। दोनों ने असेंबली के प्रभारी पीठासीन अधिकारी अयाज सादिक को अपना इस्तीफा सौंपकर आगे की कार्यवाही चलाने के लिए ऑथराइज किया। वोटिंग प्रक्रिया शुरू हुई तो इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के सदस्य सदन से बाहर निकल गए। सत्ता पक्ष की गैरमौजूदगी में रात करीब 12:40 बजे अविश्वास प्रस्ताव पारित हो गया।





आज असेंबली में नामित होंगे शहबाज शरीफ





PML-N नेता शहबाज शरीफ नए पीएम बन सकते हैं। अविश्वास प्रस्ताव जीतने के बाद शहबाज ने कहा, पाकिस्तान के लिए आज से नया सबेरा होगा। संयुक्त विपक्ष ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ उनके संयुक्त उम्मीदवार होंगे। अयाज सादिक ने कहा कि नए प्रधानमंत्री के लिए नामांकन पत्र 10 अप्रैल दोपहर तक जमा किया जा सकता है। 





Shahbaz





‘बदले की राजनीति नहीं करेंगे’





शहबाज ने कहा कि बिलावल भुट्टो (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी) और मौलाना फजलुर के साथ मिलकर देश चलाएंगे। किसी से बदला नहीं लेंगे और ना ही किसी पर ज्यादती करेंगे। मैं अतीत की कड़वाहट में वापस नहीं जाना चाहता। हमें इसे भूलकर आगे बढ़ना होगा। हम कोई बदले की कार्रवाई या अन्याय नहीं करेंगे। हम बिना वजह किसी को जेल नहीं भेजेंगे।





पंजाब के सीएम रह चुके हैं नवाज के भाई शहबाज





नए प्रधानमंत्री के लिए शहबाज शरीफ का रास्ता करीब-करीब साफ हो गया है। शहबाज शरीफ PML-N के सांसद हैं। शहबाज 13 अगस्त 2018 से नेशनल असेंबली के सदस्य हैं और विपक्ष के नेता हैं। PML-N की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने पहले ही साफ कर दिया था कि उनकी पार्टी की ओर से शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे।



पाकिस्तान शहबाज शरीफ पीएमएल-एन former PM pakistan Pakistan Tehreek e Insaf इमरान खान PML-N Imran Khan Shahbaz Sharif अविश्वास प्रस्ताव पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पूर्व प्रधानमंत्री no-confidence motion