लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया, कल होगा शपथ ग्रहण

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया, कल होगा शपथ ग्रहण

 London. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के चुनाव में लिज ट्रस (Liz Truss) ने जीत दर्ज की है। पूर्व विदेश मंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) नई प्रधानमंत्री चुनी गई हैं। उन्होंने करीबी मुकाबले में भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को हराया है। लिज ट्रस मंगलवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी। लिज ट्रस को 81,326 वोट और ऋषि सुनक को 60,399 वोट मिले हैं। थेरेसा मे और मार्गरेट थैचर के बाद लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं। पीएम चुनाव के अंतिम चरण का मतदान शुक्रवार को खत्म हुआ था। चुनाव नतीजों से पहले आए प्री-पोल सर्वे में ऋषि सुनक को लिज ट्रस से पीछे बताया गया था। चुनाव जीतने के बाद लिज ट्रस ने कहा कि मैं एक बोल्ड प्लान पेश करूंगी। लिज ट्रस ने दावा किया कि वह करों में कटौती और ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए एक बेहतर योजना देंगी। उन्होंने कहा कि वे ऊर्जा संकट और एनएचएस पर काम करेंगी। ट्रस ने कहा कि हम सभी अपने देश के लिए काम करेंगे और मैं यह सुनिश्चित करूंगी कि हम अपनी कंजर्वेटिव पार्टी की सभी शानदार प्रतिभाओं का उपयोग करें और हम 2024 में कंजर्वेटिव पार्टी के लिए एक बड़ी जीत हासिल करेंगे." 





किसको कितने वोट मिले







  • लिज ट्रस : 81,326



  • ऋषि सुनक : 60,399


  • कुल वोट थे : 172,437


  • कुल वोटिंग : 82.6%


  • वोट रिजेक्ट हुए : 654








  • बोरिस जॉनसन ने दिया था इस्तीफा





     ब्रिटेन के नए पीएम पद का चुनाव जुलाई में तब शुरू हुआ था जब बोरिस जॉनसन ने अपनी सरकार में कई घोटालों और मंत्रियों के इस्तीफा देने के बाद पीएम पद छोड़ने की घोषणा की थी। बोरिस जॉनसन के पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद करीब 2 महीने से चल रही कवायद आज खत्म हो गई और ब्रिटेन को नया पीएम मिल गया। 





    सुनक बोले- सरकार का सहयोग करेंगे





    चुनाव नतीजों से पहले ऋषि सुनक ने रविवार को कहा था कि अगर वह कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ में हार जाते हैं तो वह अगली सरकार का सहयोग करेंगे। भारतीय मूल के ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि विदेश मंत्री लिज ट्रस से हारने की स्थिति में उनकी योजना संसद सदस्य बने रहने की है। उन्होंने कहा कि मैं कंजर्वेटिव सरकार का हर तरह से सहयोग करने के प्रति आशान्वित हूं। 





    अब आगे क्या होगा?





    6 सितंबर यानी मंगलवार को बोरिस जॉनसन PM हाउस 10 डाउनिंग स्ट्रीट से बतौर प्रधानमंत्री आखिरी भाषण देंगे। इसके बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को इस्तीफा सौंपने के लिए स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर रवाना होंगे। फिलहाल, क्वीन एलिजाबेथ यहीं हैं। 96 साल की क्वीन को चलने में दिक्कत है, लिहाजा जॉनसन और लिज दोनों उनके पास जाएंगे. आमतौर पर यह काम बकिंघम पैलेस में किया जाता है।





    ‘किसिंग हैंड्स’ सेरेमनी 





    जॉनसन के इस्तीफे के बाद लिज ट्रस क्वीन से मिलेंगी। पारंपरिक रूप से इस मुलाकात को ‘किसिंग हैंड्स’ सेरेमनी कहा जाता है। हालांकि, इस बार क्वीन की खराब सेहत को देखते हुए यह सेरेमनी सिम्बॉलिक यानी प्रतीकात्मक होगी। शपथ ग्रहण समारोह स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में होगा।



    ऋषि सुनक Liz Truss news Britain Prime Minister election Britain PM Liz Truss ब्रिटेन प्रधानमंत्री लिज ट्रस लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ब्रिटिश पीएम बनीं  लिज ट्रस