नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने अपने पद से दिया इस्तीफा, जानिए पूरी खबर

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने अपने पद से दिया इस्तीफा, जानिए पूरी खबर

New Delhi. नीति आयोग (Niti Aayog) के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनकी नियुक्ति नीति आयोग के वाइस चेयरमैन पद पर 5 साल पहले अगस्त 2017 में हुई थी। उन्होंने अरविंद पनगढ़िया (Arvind Panagariya) की जगह ली थी। कुमार की जगह सुमन के बेरी (Suman Bery) को नीति आयोग का नया वाइस प्रेसिडेंट (Nitin Aayog New Vice President) बनाया गया है। एक आधिकारिक बयान में 22 अप्रैल को कहा गया, ‘मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राजीव कुमार के इस्तीफे को मंजूरी दी।’ उन्हें 30 मार्च 2022 को कार्यमुक्त किया जाएगा। फिलहाल उनके पद से हटने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। बता दें कि नीति आयोग के अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं। यह आयोग देश के लिए प्रमुख नीति के निर्धारण का काम करती है।





सुमन बेरी को मिली कमान





बयान में आगे कहा गया, ‘डॉ सुमन बेरी को राजीव कुमार की जगह एक मई 2022 से अगले आदेश तक नीति आयोग का वाइस प्रेसिडेंट नियुक्त करने को मंजूरी दी गई।’ बेरी को तत्काल प्रभाव से 30 अप्रैल 2022 तक नीति आयोग का सदस्य बनाया गया है। बेरी ने इससे पहले नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) के महानिदेशक (मुख्य कार्यकारी) के रूप में कार्य किया है। वह प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद, सांख्यिकीय आयोग और मौद्रिक नीति पर भारतीय रिजर्व बैंक की तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य भी रह चुके हैं।





जनवरी 2015 में हुआ था नीति आयोग का गठन





नीति आयोग का गठन, योजना आयोग को खत्म करके जनवरी 2015 में हुआ था। राजीव कुमार के पास ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इकनॉमिक्स में डीफिल की डिग्री है। उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से पीएचडी की हुई है। वह सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में सीनियर फेलो रह चुके हैं।



 



NITI Aayog नीति आयोग राजीव कुमार Vice Chairman Rajiv Kumar Arvind Panagariya Suman Berry appointed Economic Advisory Council वाइस चेयरमैन अरविंद पनगढ़िया सुमन बेरी नियुक्त आर्थिक सलाहकार परिषद