नरेंद्र मोदी अब भी सबसे लोकप्रिय नेता, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और ब्रिटेन के PM जॉनसन को लोकप्रियता में पीछे छोड़ा

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
नरेंद्र मोदी अब भी सबसे लोकप्रिय नेता, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और ब्रिटेन के PM जॉनसन को लोकप्रियता में पीछे छोड़ा

DELHI: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बादशाहत बरकरार है। देश दुनिया में उनका जलवा कायम है। वे अभी भी दुनिया के प्रमुख लोकप्रिय नेताओं में से एक है। एक बार फिर वे दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। भले ही विपक्षी नेता उन पर निशाना साधते हों लेकिन दुनिया में उनके नाम का डंका बज रहा है। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ( US President Joe Biden ) और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बेनेस ( Australian Prime Minister Anthony Albanes ) समेत दुनिया के 22 देशों के नेताओं को पीछे छोड़ दिया है।





इसी साल हुआ सर्वे





PM मोदी की अप्रूवल रेटिंग 75% है। इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की 41% की रेटिंग के साथ 11वें नंबर पर हैं। रिपोर्ट में दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्‍ट्रपति आंद्रेस मेनुएल लोपेज ओब्राडोर रहे, जिन्हें 63% लोगों ने वोट किया। वहीं, तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बेनेस रहे, जिन्हें 58% लोगों ने पसंद किया। यह सर्वे इस साल 17 अगस्त से 23 अगस्त के बीच किया गया था।





कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गिरी लोकप्रियता





द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के मुताबिक, भारत में कोरोना की दूसरी लहर (मई 2021) के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग (लोकप्रियता में गिरावट) पीक पर थी। तब कोरोना के कारण अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी ने देश को बुरी तरह से प्रभावित किया था। हालांकि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने इस मुश्किल हालात से जल्द ही निजात पा लिया। प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग मई 2020 में सबसे ज्यादा 84% पर थी, तब भारत कोरोना महामारी से बाहर निकल रहा था। इसी साल जून में जारी हुई अप्रूवल रेटिंग की तुलना में इस बार प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग बेहतर हुई है। जून में PM मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66% थी। मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग में गिरावट भी आई है। करीब 25% की गिरावट के साथ अब यह लिस्ट में सबसे निचले स्थान पर है।





ऐसे बनती है रेटिंग





द मॉर्निंग कंसल्ट अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग 7 दिनों के मूविंग एवरेज के आधार पर निकालती है। इस कैलकुलेशन में 1 से 3 प्रतिशत तक का प्लस-माइनस मार्जिन होता है। यानी अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग में 1 से 3 प्रतिशत तक की कमी या वृद्धि हो सकती है। इस आंकड़े को तैयार करने के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ने भारत में करीब 2126 लोगों का ऑनलाइन इंटरव्यू किया था।



PM Narendra Modi News अमेरिकी सर्वे में मोदी नंबर वन पीएम मोदी की लोकप्रियता मोदी का जादू बरकरार लोकप्रियता में मोदी नंबर वन पीएम नरेंद्र मोदी न्यूज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बरकरार Intelligence firm The Morning Consult पीएम नरेंद्र मोदी Narendra Modi popularity rating Narendra Modi popular leader Narendra Modi popularity