पाक में थोड़ी देर में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग, इमरान का कोई सांसद नहीं पहुंचा

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
पाक में थोड़ी देर में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग, इमरान का कोई सांसद नहीं पहुंचा

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नेशनल असेंबली बहाल कर दी गई। प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ पेश अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होना है। अब से बस थोड़ी ही देर में इसकी कार्यवाही शुरू हो जाएगी। स्पीकर के ऑफिस से जारी प्रोग्राम में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा को कार्यवाही सूची में नंबर चार पर रखा गया है। वहीं दूसरी तरफ इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सांसद सुप्रीम कोर्ट में हुई फजीहत के बावजूद हर वो कोशिश कर रहे हैं, जिससे वोटिंग टाली जा सके। विपक्षी गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक फ्रंट का भी साफ कहना है कि सरकार उसी की भाषा में जवाब देंगे। वहीं, सदन की कार्यवाही में इमरान की पार्टी यानी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ का कोई सांसद सदन में नहीं पहुंचा।





इमरान को SC से लगा था झटका





देश में जारी सियासी घमासान के बीच इमरान खान को सुप्रीम कोर्ट से तगड़ा झटका लगा था। कोर्ट ने संसद की कार्रवाई को गलत बताते हुए आदेश दिया था कि, इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना होगा। 





ये कर सकते हैं PTI सांसद



‘जियो न्यूज’ के मुताबिक, इमरान की पार्टी के सांसद सदन की सदस्यता से इस्तीफा नहीं देंगे। इसके बजाय सांसद कुछ और तरीके अपनाएंगे, ताकि किसी भी तरह सदन में कप्तान की हार टाली जा सके या नेशनल असेंबली फिर भंग करने के अलावा कोई और रास्ता न रह जाए।





रिपोर्ट के मुताबिक, सांसद इतने लंबे-लंबे भाषण देंगे कि वोटिंग का वक्त ही निकल जाए। लेकिन, अगर यही रणनीति है तो लगता है कि खान और उसके सांसदों ने सुप्रीम कोर्ट का ऑर्डर ही नहीं पढ़ा। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऑर्डर में साफ कर दिया है कि किसी भी सूरत में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग रात 10.30 बजे के पहले हो जाए और उसका नतीजा भी फौरन जारी किया जाए।





पाकिस्तान में संसद का गणित





कुल सांसदों की संख्या- 342



बहुमत का आंकड़ा- 172



इमरान के पास सांसद- 142



विपक्ष का संख्याबल- 199





पाक में विपक्ष एकजुट





7 अप्रैल की रात विपक्षी गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक फ्रंट (PDM) की मीटिंग हुई। ‘समा न्यूज’ के मुताबिक, इसमें बिलावल भुट्टो सरकार की चालों पर गुस्से में दिखे। उन्होंने कहा- सुप्रीम कोर्ट में हार के बावजूद भी अगर इमरान साजिश से बाज नहीं आ रहे हैं तो सबसे अच्छा तरीका यही है कि उन्हें उसी भाषा में जवाब दिया जाए जो वो समझते हैं।





सत्ता को लेकर सियासी संग्राम जारी





सूत्रों के हवाले से खबर है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ में राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं में अपने विधायकों के इस्तीफे पर भी विचार चल रहा है, क्योंकि इमरान खान के नेशनल असेंबली में शनिवार को अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के वक्त हारने की आशंका है। वहीं विपक्ष ने देशभर में रैलियां निकालने की योजना बनाई है। विपक्ष इस्लामाबाद में साझा रैली भी निकाल सकता है। माना जा रहा है कि इसे नवाज शरीफ लंदन से वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे। 



Pakistan News Imran Khan इमरान खान पाकिस्तान में सियासी संकट World News in Hindi World Hindi News pakistan political crisis no confidence motion pakistan no confidence motion against imran khan इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव विदेश न्यूज हिंदी इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव