शहबाज शरीफ PM पद के लिए नामित, कहा- कश्मीर के समाधान से पहले शांति नहीं

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
शहबाज शरीफ PM पद के लिए नामित, कहा- कश्मीर के समाधान से पहले शांति नहीं

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में दो दिन से जारी सियासी उठापटक थोड़ी थमी है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) सांसद को विपक्ष ने शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। शहबाज ने नामांकन भी कर दिया है। 9 अप्रैल रात करीब 12:40 बजे नेशनल असेंबली में वोटिंग हुई और विपक्ष के पक्ष में 174 वोट पड़े। इसी के साथ इमरान खान सत्ता से बाहर हो गए। नेशनल असेंबली का अगला सत्र 11 अप्रैल को बुलाया गया है। 





शहबाज ने छेड़ा कश्मीर राग





पाकिस्तान में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस बीच एक मुद्दा यह भी सामने आ रहा है कि क्या नई सरकार भारत के साथ संबंधों को सामान्य करने पर काम करेगी। इसे लेकर विपक्ष के पीएम उम्मीदवार शहबाज शरीफ ने कहा कि कश्मीर मुद्दे का समाधान नहीं होने तक भारत के साथ संबंध सामान्य नहीं होंगे। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ चल रहे मामलों को लेकर शहबाज ने कहा कि उनमें कानून के अनुसार कार्यवाही जारी रहेगी।





वहीं, ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि अब जल्द ही पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ वापस लौट सकते हैं। वह लंबे समय से देश से बाहर (लंदन में) हैं। 





पीटीआई का भी उम्मीदवार





पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) ने भी अपनी ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम घोषित कर दिया है। पीटीआई ने पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को पीएम पद का प्रत्याशी बनाया है।





बिलावल हो सकते हैं विदेश मंत्री





पाकिस्तान की नई सरकार में बिलावल भुट्टो विदेश मंत्री का कार्यभार संभाल सकते हैं। जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनके नाम पर करीब-करीब सहमति बन गई है। इमरान सरकार गिरने के बाद विपक्षी नेता बिलावल भुट्टो ने कहा कि पुराने पाकिस्तान में आपका स्वागत है। दरअसल, इमरान खान 2018 में नए पाकिस्तान का नारा देकर सत्ता में आए थे। 



पाकिस्तान शहबाज शरीफ Political Crisis पीएमएल-एन pakistan कश्मीर मुद्दा Pakistan Tehreek e Insaf इमरान खान PML-N Kashmir Issue Shahbaz Sharif Imran Khan पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ राजनीतिक संकट