रिपोर्ट: मस्क ट्विटर डील रद्द कर सकते हैं, अगर ये हुआ तो बड़ा जुर्माना देना होगा

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
रिपोर्ट: मस्क ट्विटर डील रद्द कर सकते हैं, अगर ये हुआ तो बड़ा जुर्माना देना होगा

Washington. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क Twitter को 44 बिलियन डॉलर (3368 अरब रुपए) में खरीदने की तैयारी कर रहे हैं। डील फाइनल हो गई है। एक रिपोर्ट की मानें तो मस्क इस डील को कैंसिल कर सकते हैं। इसमें डील रद्द होने की कई वजहें बताई गई हैं।  



मस्क का रिकॉर्ड



न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, 4 साल पहले भी मस्क ऐसा कर चुके हैं। उन्होंने See’s Candies को टक्कर देने के लिए कैंडी कंपनी खोलने की घोषणा की थी, लेकिन बाद में वे इससे पीछे हट गए। कुछ इस तरह वो ट्विटर के साथ भी कर सकते हैं। 



हालांकि, इस डील से अगर वो पीछे हटते हैं तो उन पर 1 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है, क्योंकि इसको लेकर कंपनी और उनके बीच एक एग्रीमेंट हो चुका है। जो भी पार्टी डील को कैंसिल उसे 1 बिलियन डॉलर जुर्माने के तौर पर देना होगा। 



ये हो सकती है वजह



इस डील को कैंसिल करने की जो सबसे बड़ी वजह बताई जा रही है, वो ये कि ट्विटर में उनकी हिस्सेदारी सामने आने के बाद उनकी कंपनी टेस्ला का शेयर लगातार नीचे गिर रहा है। ट्विटर डील में वो कुछ पैसे टेस्ला के शेयर को बेचकर भी देने वाले हैं। लेकिन, शेयर की कीमत कम रहने से उनको यहां पर दिक्कत आ सकती है।



चीन भी एक कारण 



चीन का भी एक बड़ा एंगल है। Tesla अपनी गाड़ियों का आधा प्रोडक्शन चीन में ही करती है और वहां कंपनी काफी ज्यादा रेवेन्यू भी मिलती है। लेकिन, ट्विटर का कारोबार चीन में बंद है यानी यहां पर भी फ्री-स्पीच वाला प्लेटफॉर्म चाहने वाले मस्क को परेशानी हो सकती है। 



इसको लेकर एक और वजह ये बताई जा रही है कि यूरोप में कंपनी को आने वाले समय में दिक्कत आ सकती है। Financial Times को European Union Commissioner Thierry Breton ने बताया था कि अगर कंपनी हार्मफुल कंटेंट पर नजर नहीं रखेगी तो उसे बैन किया जा सकता है। 



इन सब परेशानियों से बचने के लिए मस्क इस डील से पीछे हट सकते हैं। एक कारण ये भी बताया जा रहा है कि ट्विटर का स्टॉक अभी उनके ऑफर प्राइस से 11% नीचे चल रहा है। वो लगातार कंपनी के कई एक्शन की आलोचना भी कर रहे हैं। इससे इस डील के कैंसिल होने का भी चांस बढ़ रहा है और ऐसा पहली बार नहीं होगा।


Elon Musk एलन मस्क Fine जुर्माना Report Tesla टेस्ला cancel Richest Man Twitter Deal स्पेस एक्स ट्विटर डील Space-X कैंसिल सबसे अमीर व्यक्ति