भारतीय मूल के Rishi Sunak ब्रिटेन के नए PM बनेंगे। सुनक Infosys के सहसंस्थापक NR Narayanmurthy के दामाद हैं। UK NEWS
होम / दुनिया / भारतीय मूल के ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के ...

भारतीय मूल के ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के नए पीएम, 28 को लेंगे शपथ, करीब 200 सांसदों का समर्थन मिला

Atul Tiwari
Oct 24, 2022 07:19 PM
ऋषि सुनक ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के नेता हैं।
ऋषि सुनक ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के नेता हैं।

LONDON. ब्रिटेन में नया इतिहास लिखा जा रहा है। भारतीय मूल के ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम (यूके) के नए प्रधानमंत्री होंगे। सुनक ने पेनी मोरडॉन्ट को मात देते हुए जीत हासिल की। सुनक के पास करीब 200 सांसदों का समर्थन था, जबकि मोरडॉन्ट समर्थन में काफी पीछे (26) रह गई थीं, जिसके बाद उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया। सूत्रों की मानें तो ऋषि सुनक 28 अक्टूबर को शपथ ले सकते हैं। 45 दिनों तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद एक बार फिर चुनाव कराए गए थे, जिसमें शुरू से ही सुनक को मजबूत दावेदार माना जा रहा था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, किंग चार्ल्स आज रात (24 अक्टूबर) सेंड्रिंगहम से लंदन लौट रहे हैं। लिज ट्रस आज रात ही उन्हें इस्तीफा सौंपेंगी। इसके कुछ देर बाद किंग चार्ल्स सुनक को PM का अपॉइंटमेंट लेटर सौंपेंगे। 

जॉनसन पीएम पद की रेस की खुद बाहर हो गए


24 अक्टूबर को पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन भी प्रधानमंत्री बनने की दौड़ से खुद ही बाहर हो गए। इसके बाद तय हो गया कि अब चुनाव ऋषि सुनक के ही पाले में चला गया है। ब्रिटेन की राजनीति के लिए भी यह बड़ा दिन है, क्योंकि पिछले तीन महीने में ही ऋषि सुनक ऐसे तीसरे व्यक्ति हैं, जो देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं।

सबसे पहले बोरिस जॉनसन ने अपना इस्तीफा दिया था, जिसके बाद लिज ट्रस ऋषि सुनक को चुनाव हराकर कुर्सी पर बैठीं। हालांकि, उन्हें भी ज्यादा दिन सत्ता नसीब नहीं हुई और 45 दिनों में ही इस्तीफा देना पड़ गया। उसके बाद से ही एक बार फिर ऋषि सुनक रेस में शामिल हुए और इस बार उन्हें जीत भी मिल गई। 

लोगों के बीच सुनक की लोकप्रियता

सुनक की जीत का बड़ा कारण उनकी बैंकर की इमेज है। पू्र्व PM ट्रस के नाकाम रहने का सबसे बड़ा कारण आर्थिक मोर्चे पर विफल रहना था। ब्रिटेन में महंगाई चुनाव का अहम मुद्दा रहा। ब्रिटेन में आर्थिक अस्थिरता भी रही जिसके बाद जॉनसन सरकार में वित्त मंत्री रह चुके सुनक इकोनॉमिक बेल आउट प्लान लाए थे, इसे मिडिल क्लास ने खासा सराहा और लोगों के बीच उनकी लोकप्रियता बढ़ गई।

इन्फोसिस के को-फाउंडर नारायणमूर्ति के दामाद हैं ऋषि सुनक

  • ऋषि भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद हैं।
  • ऋषि सुनक के माता-पिता पंजाब के रहने वाले थे, जो विदेश में जाकर बस गए।
  • सुनक का जन्म ब्रिटेन के हैंपशायर में हुआ था। ऋषि ने अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से MBA किया।
  • ऋषि की पत्नी अक्षता मूर्ति हैं। दोनों की 2 बेटियां हैं, जिनके नाम कृष्णा और अनुष्का हैं। उनकी शादी साल 2009 में हुई थी।
  • सुनक ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की।
  • राजनीति में आने से पहले ऋषि ने इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैश और हेज फंड में काम किया। इसके बाद उन्होंने इन्वेस्टमेंट फर्म की भी स्थापना की।
  • उनकी मां एक फार्मासिस्ट और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (MHS) में कार्यरत हैं। सुनक के पिता ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं।

कैमरन बोले- मेरी भविष्यवाणी सच साबित हुई

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने सुनक को बधाई देते हुए कहा- मैंने 10 साल पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी कि एक दिन भारतीय मूल का कोई व्यक्ति ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनेगा। आज मेरी बात सच साबित हो गई।

thesootr
द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media