अमेरिका में सिस्टम खराब होने से एयर ट्रैफिक ठप, करीब 5 हजार फ्लाइट्स पर असर, हालात सामान्य होने में दो दिन लगेंगे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
अमेरिका में सिस्टम खराब होने से एयर ट्रैफिक ठप, करीब 5 हजार फ्लाइट्स पर असर, हालात सामान्य होने में दो दिन लगेंगे

WASHINGTON. अमेरिका में एयर सर्विस सिस्टम में गड़बड़ी आने से करीब 5 हजार उड़ानों पर असर पड़ा है। हालांकि, अब सिस्टम धीरे-धीरे ठीक हो रहा है, लेकिन पूरी तरह से ठीक होने में दो दिन लगेंगे। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने 11 जनवरी को ट्वीट किया कि उन्होंने विमानों के परिचालन में आ रही समस्या को काफी हद तक दूर कर लिया है। एयरपोर्ट और एयर ट्रैफिक कंट्रोल के कंप्यूटरों में अचानक आई तकनीकी खामियों के बाद पूरे देश की एयरलाइंस की सभी फ्लाइट्स को रोक दिया गया था। FAA के कंप्यूटर्स में टेक्नीकल फॉल्ट हो गया था, जिसके बाद पूरे अमेरिका में उड़ानें प्रभावित हुईं। राष्ट्रपति जो बाइडन ने पूरे मामले में FAA से रिपोर्ट मांगी है।





अमेरिका में NOTAM फेल्योर





फेडरल एविएशन एजेंसी (FAA) ने बताया- NOTAM (नोटिस टू एयर मिशन्स) सिस्टम फेल हो गया। यह कंप्यूटर सिस्टम में आए टेक्नीकल फॉल्ट की वजह से हुआ है। खराबी का पता चल गया है। फ्लाइट ऑपरेशंस जल्द रीस्टोर करने की कोशिश कर रहे हैं।





NOTAM पूरे फ्लाइट ऑपरेशन का सबसे अहम हिस्सा होता है। इसके जरिए ही फ्लाइट्स को टेकऑफ या लैंडिंग की जानकारी मिलती है। NOTAM रियल टाइम डेटा लेकर एयरपोर्ट ऑपरेशंस या एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को देता है। इसके बाद एटीसी इसे पायलट्स तक पहुंचाते हैं।





व्हाइट हाउस में इमरजेंसी मीटिंग हुई थी





मामला कितना गंभीर था, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस मामले पर व्हाइट हाउस में इमरजेंसी मीटिंग हुई। राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी से रिपोर्ट बुलाई। बाद में मीडिया से बातचीत में बाइडन ने कहा- फिलहाल ये कहना मुश्किल है कि इस बड़ी दिक्कत की वजह क्या है। मैंने खुद इस मामले की मॉनिटरिंग की है। व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी कैरीन ज्यां पियरे के हवाले से NBC न्यूज ने कहा- ट्रांसपोर्टेशन सेक्रेटरी प्रेसिडेंट बाइडन से मिले थे। उन्होंने इस परेशानी के बारे में प्रेसिडेंट को जानकारी दी। अब तक की जांच के आधार पर हम कह सकते हैं कि यह साइबर अटैक नहीं है, लेकिन प्रेसिडेंट ने गंभीरता से जांच के आदेश दिए हैं।





फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन में कोई प्रमुख ही नहीं





‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के मुताबिक FAA में मार्च से कोई चीफ नहीं है। पिछले हफ्ते बाइडन ने फिलिप वॉशिंगटन को नॉमिनेट किया था। लेकिन इसमें दिक्कत ये है कि उनके नाम को सीनेट से मंजूरी मिलनी है और सीनेट के सेशन के इंतजार में अपॉइंटमेंट लटका हुआ है। NBC न्यूज के एविएशन एनालिस्ट कैप्टन जॉन कॉक्स के मुताबिक- इस मामले ने कई कड़वे सच सामने ला दिए हैं। हमें कई सुधार करने होंगे। डोमेस्टिक फ्लाइट ऑपरेशन गुरुवार रात या शुक्रवार तक ही नॉर्मल हो पाएंगे। मान लीजिए अगर कोई एयरक्राफ्ट न्यूयॉर्क में फंसा है और उसे 4 घंटे बाद लॉस एंजिल्स पहुंचना है तो इसमें कई घंटे की देरी होगी। इससे पूरा फ्लाइट शेड्यूल गड़बड़ होगा। हमें पूरे सिस्टम के एनालिसिस की जरूरत है।



 



US President Joe Biden अमेरिकी इंटरनेशनल फ्लाइट्स देरी यूएस न्यूज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अमेरिकी फ्लाइट सिस्टम फेल US News US International Flights Delays US Flight System Failed