अमेरिका का क्रिप्टो फ्रेंडली सिग्नेचर बैंक अस्थायी रूप से बंद, 2008 के बाद तीसरा बड़ा क्राइसिस

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
अमेरिका का क्रिप्टो फ्रेंडली सिग्नेचर बैंक अस्थायी रूप से बंद, 2008 के बाद तीसरा बड़ा क्राइसिस

इंटरनेशनल डेस्क. अमेरिका के बैंकिंग सेक्टर में उथल-पुथल मची हुई है। सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के बाद अब एक और बैंक बंद हो गया है। अमेरिका का क्रिप्टो फ्रेंडली सिग्नेचर बैंक अस्थायी रूप से बंद हो गया है। सिग्नेचर बैंक के पास क्रिप्टो करेंसी का स्टॉक था और इसके जोखिम को देखते हुए कुछ समय के लिए बैंक को बंद रखने का फैसला किया है।



FDIC ने सिग्नेचर बैंक को नियंत्रण में लिया



सिलिकॉन वैली बैंक के बाद सिग्नेचर बैंक अमेरिका में बैंकिंग क्राइसिस का शिकार हो गया है। न्यूयॉर्क स्टेट के फाइनेंस सर्विस डिपार्टमेंट के मुताबिक फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) ने सिग्नेचर बैंक को नियंत्रण में ले लिया है। सिग्नेचर बैंक के पास पिछले साल के अंत में 110.36 अरब डॉलर की संपत्ति थी, जबकि बैंक में 88.59 अरब डॉलर की राशि जमा थी।



अमेरिका में 2008 के बाद से तीसरा बड़ा क्राइसिस



अमेरिका के बैंकिंग इतिहास में 2008 के बाद से तीसरा बड़ा क्राइसिस है। 2 दिन पहले ही सिलिकॉन वैली बैंक बंद हो गया था। ये वॉशिंगटन म्युचुअल के बाद दूसरा सबसे बड़ा शटडाउन था, जो वित्तीय संकट के दौरान ढह गया था और अब सिग्नेचर बैंक का नंबर आ गया। आपको बता दें कि अमेरिका के बैंकिंग सेक्टर का सबसे बड़ा क्राइसिस 2008 में आया था। उस समय बैंकिंग फर्म लेहमन ब्रदर्स ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया था। इसके बाद अमेरिका समेत पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी छा गई थी और अर्थव्यवस्था की कमर टूट गई थी।



संकट से उबरने की कोशिश जारी



सिग्नेचर बैंक न्यूयॉर्क का एक क्षेत्रीय बैंक है। बीते शुक्रवार को सिग्नेचर बैंक के शेयर्स में गिरावट आई थी। बैंकिंग संकट के बीच US ट्रेजरी विभाग और अन्य बैंक नियामकों ने कहा था कि सिग्नेचर बैंक और सिलिकॉन वैली बैंक के सभी ग्राहकों को कोई नुकसान नहीं होगा। इसके लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। इसमें बैंकिंग क्राइसिस से निपटने को लेकर चर्चा होगी।



सिग्नेचर बैंक क्रिप्टो करेंसी फ्रेंडली



सिग्नेचर बैंक न्यूयॉर्क, कनेक्टिकट, कैलिफोर्निया, नेवादा और उत्तरी कैरोलिना में सेवाएं देने वाला वाणिज्यिक बैंक है। पिछले साल सितंबर में  2022 तक इसकी जमा राशि का लगभग एक चौथाई क्रिप्टो करेंसी सेक्टर से आया था। सिग्नेचर बैंक क्रिप्टो करेंसी फ्रेंडली बैंक है। बैंक ने दिसंबर में क्रिप्टो संबंधित डिपॉजिट को 8 अरब डॉलर तक कम करने की घोषणा की थी।



ये खबर भी पढ़िए..



पूर्व पाक पीएम इमरान खान बोले- पाकिस्तान की तबाही का भारत खुशी से कर रहा ऐलान, पाक में बच्चों का कोई भविष्य नहीं



बैंकिंग संकट पर जो बाइडन क्या बोले



अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस बैंकिंग संकट को लेकर कहा कि मैं इस गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार लोगों को पूरी तरह से जवाबदेह ठहराने और बड़े बैंकों के निरीक्षण को मजबूत करने के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हूं, ताकि हम फिर से इस स्थिति में ना पहुंचें।


America Signature Bank Closed Crisis in Banking Sector in America US Banking Crisis Crypto Friendly Signature Bank Closed Joe Biden अमेरिका का सिग्नेचर बैंक बंद अमेरिका में बैंकिंग क्राइसिस क्रिप्टो फ्रेंडली सिग्नेचर बैंक बंद जो बाइडन