चीन में पिछले 20 दिन में 25 करोड़ लोगों को कोरोना होने की खबर, एक्सपर्ट बोले- 3 महीने में वहां की 60% आबादी संक्रमित हो जाएगी

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
चीन में पिछले 20 दिन में 25 करोड़ लोगों को कोरोना होने की खबर, एक्सपर्ट बोले- 3 महीने में वहां की 60% आबादी संक्रमित हो जाएगी

BEIJING. चीन बुरी तरह कोरोना की चपेट में है। हमेशा की तरह चीन सच छिपा रहा है, लेकिन सोशल मीडिया के जरिए वहां की सच्चाई सामने आ रही है। चीन में कोरोना संक्रमण में उछाल ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BF.7 की वजह से आया है। ताजा आंकड़ा बेहद डराने वाला है। दावा किया जा रहा है कि चीन में पिछले 20 दिन में 25 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। चीन के अस्पतालों में शवों का अंबार लगा है, शवदाह गृहों में अंतिम संस्कार के लिए जगह नहीं हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय से दस्तावेज लीक हुए हैं, जिनसे संक्रमितों का ये दिल दहलाने वाला आंकड़ा बाहर आया है। एक्सपर्ट के मुताबिक, अगले 3 महीने में चीन की 60% आबादी के पैंडेमिक से इन्फेक्टेड होने का दावा किया है।





भारत में भी अब तक BF.7 वेरिएंट के 4 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें गुजरात से दो और ओडिशा से दो मामले मिले। वहीं जर्मनी, बेल्जियम, फ्रांस, डेनमार्क, यूएस और यूके सहित कई अन्य देशों में भी इस सब-वैरिएंट के मामले सामने आए हैं। रेडियो फ्री एशिया ने सोशल मीडिया पर चल रहे दस्तावेजों का हवाला देते हुए दावा किया कि दिसंबर के पहले हफ्ते में जीरो कोविड पॉलिसी में ढील के बाद चीन में हालात भयानक हो गए हैं।





चीन बता कुछ रहा, सच कुछ और





मीडिया रिपोटर्स के अनुसार, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की एक बैठक में संक्रमण से जुड़े कुछ आंकड़े पेश किए गए थे, वही डॉक्यूमेंट्स लीक हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, 1 से 20 दिसंबर के बीच 24.8 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित हुए। ये चीन की आबादी का 17.65% है। जबकि चीन ने 20 दिसंबर को जो आंकड़े जारी किए, उसमें सिर्फ 3.7 करोड़ लोगों के संक्रमित होने का अनुमान लगाया गया था।











महामारी एक्सपर्ट और हेल्थ इकोनॉमिस्ट एरिक फीजल डिंग ने एक वीडियो रीट्वीट किया। इसमें दावा किया है कि ये वीडियो बीजिंग के एक बड़े अस्पताल का है, जहां कोरोना मरीजों के शवों का अंबार लगा हुआ है। वीडियो में बॉडी बैग में पैक्ड शवों की कतार नजर आ रही है। एरिक फीजल डिंग का दावा है कि चीन में हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि मरीजों को भर्ती करने के लिए बेड नहीं हैं, ऑक्सीजन टैंक खाली हैं, खून की कमी और बुखार से जुड़ी दवाइयों की भारी किल्लत है। डिंग ने अगले तीन महीने में चीन की 60 फीसदी आबादी के कोरोना संक्रमित होने का दावा किया है।







— Eric Feigl-Ding (@DrEricDing) December 24, 2022

 




BF.7 वैरिएंट कितना खतरनाक?






कोरोना के BF.7 वैरिएंट (Corona New Variant BF7) को कई देशों में काफी खतरनाक माना जाता है। कोई भी वायरस जब म्यूटेट होता है तो वे अपने वैरिएंट और सब-वैरिएंट बनाता है। इसी तरह SARS-CoV-2 वायरस कोरोना का मुख्य तना है और उसके अलग-अलग वैरिएंट और सब-वेरिएंट हैं। BF.7 भी इसी तरह ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट है। 





जानकारी के मुताबिक इस नए सब-वेरिएंट में बुखार, गले में खराश, नाक बहना और खांसी शामिल है। कुछ मरीजों को दस्त और उल्टी, पेट से संबंधित समस्याओं का भी अनुभव हो सकता है। एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि अगर किसी को ऐसे सिम्पटम्स महसूस हो रहे हैं तो उसे तुरंत जांच करानी चाहिए। इससे बचने के लिए शुरुआती पहचान और आइसोलेशन बेहद जरूरी है।



Coronavirus कोरोनावायरस Corona Danger in China Corona Restrictions in China Coronavirus News चीन में कोरोना का खतरा चीन में कोरोना पाबंदिया कोरोनावायरस न्यूज