चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बोले- कोरोना की नई लहर का मुकाबला करना कठिन चुनौती; 3 जनवरी को WHO के साथ बैठक

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बोले- कोरोना की नई लहर का मुकाबला करना कठिन चुनौती; 3 जनवरी को WHO के साथ बैठक

इंटरनेशनल डेस्क. चीन में कोरोना का भयंकर विस्फोट हुआ है। लोग बुरी तरह से कोरोना की नई लहर की चपेट में हैं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने नागरिकों को संबोधित किया। जिनपिंग ने इस बात को स्वीकार किया कि चीन में कोरोना की नई लहर आ चुकी है। इसका मुकाबला करना कठिन चुनौती बनी हुई है।





'महामारी को कंट्रोल करने के लिए और काम करने की जरूरत'





राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि अभी महामारी को कंट्रोल करने के लिए और काम करने की जरूरत है। हमारे ऑफिसर, डॉक्टर, सामाजिक कार्यकर्ता और जनता कोरोना से लड़ने के लिए डटे हुए हैं। हर शख्स कड़ी मेहनत कर रहा है। हमारे सामने उम्मीद की किरण दिखाई दे रही है। हम एक और कोशिश करें क्योंकि दृढ़ता और एकजुटता का मतलब जीत होता है।





ये यात्रा किसी के लिए भी आसान नहीं- जिनपिंग





चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि असाधारण प्रयासों के साथ हमने अभूतपूर्व कठिनाइयों और चुनौतियों पर विजय हासिल की है। ये यात्रा किसी के लिए भी आसान यात्रा नहीं रही। ये पिछले कुछ दिनों में दूसरा मौका था जब शी जिनपिंग ने कोरोना की मौजूदा स्थिति पर लोगों को संबोधित किया।





'कोरोना को लेकर ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत'





चीन के राष्ट्रपित शी जिनपिंग ने कहा कि चीन में कोरोना की वजह से जिंदगी के प्रति सुरक्षा को लेकर एक नया आयाम दिया है। नए दौर में प्रवेश करने के साथ ही हमें अपनी सुरक्षा को लेकर ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। जिनपिंग ने बताया कि कोविड नीति में देश ने बड़े पैमाने पर परीक्षण किया। 3 साल तक जीरो कोविड पॉलिसी रही इसके बाद इसे खत्म कर दिया गया।





3 जनवरी को WHO के साथ चीन की बैठक





विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन को कोरोना के आंकड़े छिपाने पर फटकार लगाई थी और सही आंकड़े जारी करने के निर्देश दिए थे। WHO के बार-बार अपील करने के बाद जिनपिंग ने अपने अधिकारियों को WHO के विशेषज्ञों से बात करने की अनुमति दी। 3 जनवरी को WHO के साथ चीन की बैठक होगी। इस बैठक में चीन जीनोम सीक्वेंसिंग के आंकड़े पेश करेगा।





ये खबर भी पढ़िए..





नया साल, नई शुरुआत, प्लीज डाउनलोड 5जी





चीन में कोरोना से मौतों का आधिकारिक आंकड़ा 5 हजार 247





चीन में जब से कोरोना महामारी आई है तब से आधिकारिक मौतों का आंकड़ा 5 हजार 247 है। वहीं अमेरिका में 10 लाख से ज्यादा मौतें हुईं। हॉन्गकॉन्ग ने 11 हजार से ज्यादा मौतों की पुष्टि की। चीन की आबादी को देखते हुए कोरोना से इतनी कम मौतों की बात किसी को भी पच नहीं रही है। WHO ने मौत के आंकड़े छुपाने को लेकर चीन को फटकार लगाई थी। एक्सपर्ट्स मानते हैं चीन में मौतों का आंकड़ा काफी ज्यादा है। 1 साल में 10 लाख से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है।



corona new variant Corona in China चीन में कोरोना China President Xi Jinping statement new corona wave is challenge कोरोना का नया वेरिएंट चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का संबोधन कोरोना की नई लहर का सामना कठिन चुनौती